isro scientist list cover
isro scientist list

हेलो दोस्तों इसरो के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे । isro scientist list में कई ऐसे महान वैज्ञानिक शामिल होते हे जिससे इसरो दुनिया में आज एक ऊचे स्थान पर हे ।

आज उन्ही महान वैज्ञानिको (isro scientist list) की वजह से इसरो ने कई अंतरिक्ष की खोज को अंजाम दिया हे । और अंतररास्ट्रीय स्तर पर कई रिकॉर्ड बनाये और सिद्धियाँ हासिल की हे । जिनके बारे में जानना तो जरूर चाहिए ।

(इसरो क्या है in hindi) इसरो भारत की राष्ट्रीय स्पेस रिसर्च एजेंसी हे जो अंतरिक्ष की खोज पे काम करती हे । (about isro in hindi) isro ka full form Indian Space Research Organization हे ।

इसरो में कुल मिलाकर लगभग 11 हजार वैज्ञानिक काम करते हे । आज के इस आर्टिकल में हम isro scientist list में आने वाले isro scientist name list 2022 तक के सभी इसरो के चेयरमैन के बारे में जानेंगे । तो चलिए देखते हे ।

who was the father of indian space program ?

(इसरो की स्थापना कब और किसने की? )इसरो की स्थापना 15 August को 1969 में हुई थी । इसरो के पहले अध्यक्ष कौन है ? इसरो की स्थापना करने वाले विक्रम साराभाई थे । इसलिए विक्रम साराभाई को फादर ऑफ़ इंडियन स्पेस प्रोग्राम माना जाता हे । विक्रम साराभाई जो इसरो के पहले चेयरमैन थे । जो एक भौतिक विज्ञानी और उद्योगपति भी थे ।

ISRO Chairman List 2022 (descending order) (isro scientist list)

इसरो में कई साइंटिस्ट ने चेयरमैन के पद पर काम किया हे । आज हम उनके बारे में जानेंगे ।

ISRO चेयरमैनसमय की अवधिकार्यकाल
S Somanathपदधारी12 जनवरी 2022
Dr. K. Sivan3 वर्षजनवरी 2018 से जनवरी 2022 तक
A. S. Kiran Kumar3 वर्ष2015 से 2018 तक
Shailesh Nayak12 दिन1 जनवरी 2015 से 12 जनवरी 2015 तक
 Dr. K. Radhakrishnan5 वर्ष2009 से 2014 तक
G. Madhavan Nair6 वर्ष2003 से 2009 तक
Dr. K. Kasturirangan 9 वर्ष1994 से 2003 तक
Prof. U. R. Rao10 वर्ष1984 से 1994 तक
Prof. Satish Dhawan12 वर्ष1972 से 1984 तक
 Prof. M. G. K. Menon 9 महीनेजनवरी 1972 से सितंबर 1972 तक
Dr. Vikram Sarabhai9 वर्ष1963 से 1971 तक
isro scientist list

1. S. Somanath (12 जनवरी 2022):

isro chairman
isro chairman

Who is the current CEO of ISRO?

isro scientist list में S. Somanath का भी नाम हे जो की हालही में 12 जनवरी को इसरो के चेयरमैन बने हे । जिनका जन्म July 1963 को थुरावूर नाम के गांव में केरला में हुआ था ।

इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ, वह 1985 में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) – प्रक्षेपण वाहनों के लिए इसरो की अग्रणी इकाई – में शामिल हो गए।

2010 में ये विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के associate डायरेक्टर बने । 2018 में ये विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के डायरेक्टर भी बने । हालही के इंटरव्यू में उन्होंने इसरो की प्राथमिकताओं और प्लान के बारे में बात की हे तो आप इसे लिंक से देख सकते हे ।

2. Dr. K. Sivan (जनवरी 2018 से जनवरी 2022 तक) :

Dr.K. sivan

Dr. K. Sivan का जन्म 14 April 1957 को तमिलनाडु में हुआ था । उनकी पढाई की बात करे तो उन्होंने कई सारी कॉलेज में से कई डिग्री हासिल की हे । 2006 में उन्होंने Indian Institute of Technology Bombay से एरोस्पेस इंजीनियरिंग में डॉक्टरल डिग्री भी हासिल की ।

Dr. K. Sivan को उनके चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण और भारत के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के योगदान के लिए जाना जाता हे ।

3. A. S. Kiran Kumar (2015 से 2018 तक) :

A. S. Kiran Kumar
A. S. Kiran Kumar

(isro scientist list) Aluru Seelin Kiran Kumar इसरो के नोवे चेयरमैन थे । उनका जन्म 22 October 1952 को कर्नाटक के हस्सान शहर में हुआ था । उन्होंने पढाई में BSc, MSc, और MTech किया हुआ था ।

A. S. Kiran Kumar को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र के योगदान के लिए उन्हें पद्म श्री और भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भी दिया गया हे । उनको चंद्रयान -1 और मंगलयान अंतरिक्ष यान में सवार प्रमुख वैज्ञानिक उपकरणों की बनावट डिज़ाइन के लिए श्रेय दिया जाता हे ।

4. Shailesh Nayak :

Shailesh Nayak एक इंडियन वैज्ञानिक हे । जिनको जनवरी 2015 में अस्थायी रूप से 12 दिन के लिए इसरो के चेयरमैन बनाया गया था । Shailesh Nayak आज के समय में National Institute of Advanced Studies के डायरेक्टर हे ।

5.  Dr. K. Radhakrishnan (2009 से 2014 तक) :

Dr. K. Radhakrishnan
Dr. K. Radhakrishnan

Dr. K. Radhakrishnan का जन्म 29 August 1949 को केरला राज्य में हुआ था । isro scientist list में Dr. K. Radhakrishnan का नाम बहुत ही महत्वपूर्ण हे । क्यूंकि पहला इंटरप्लेनेटरी मिशन मंगलयान उन्ही के अध्यक्षता में सफल हुआ था ।

इसके पहले ये विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के डायरेक्टर भी रह चुके हे । Dr. K. Radhakrishnan को अंतरिक्ष विज्ञान और विज्ञान और इंजीनियरिंग में योगदान के लिए पद्म भूषण पुरस्कार दिया गया था ।

6. G. Madhavan Nair (2003 से 2009 तक) :

G. Madhavan Nair
G. Madhavan Nair

isro scientist list में G. Madhavan Nair का नाम भी महत्वपूर्ण माना जाता हे । Project manager के रूप में, उन्होंने Polar Satellite Launch Vehicle (PSLV) के विकास का नेतृत्व किया, जो तब से मुख्य रूप से भारतीय remote sensing satellites के लिए विश्वसनीय मशीन हे ।

चंद्रयान 1 को भी श्री जी.माधवन नायर की अध्यक्षता में लॉन्च किया गया था । इसके आलावा इसरो के 25 अन्य मिशन को भी सफलतापूर्वक जी.माधवन नायर के नेतृत्व में अंजाम दिया गया था ।

7. Dr. K. Kasturirangan (1994 से 2003 तक)

Dr. K. Kasturirangan
Dr. K. Kasturirangan (isro scientist list)

Dr. K. Kasturirangan इसरो के पांचवे चेयरमैन थे । जिनका जन्म 24 October 1940 में केरला राज्य में हुआ था ।

ये अभी में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय और एनआईआईटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं । इनको भारत सरकार से 1982 में पद्म श्री, 1992 में पद्म भूषण और 2000 में पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाज़ा गया था । भारत के पहले दो प्रायोगिक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह भास्कर 1 और 2 के विकास में उन्होंने प्रोजेक्ट डायरेक्टर की भूमिका निभाई थी ।

8. Prof. U. R. Rao (1984 से 1994 तक) :

Prof. U. R. Rao
Prof. U. R. Rao

isro scientist list में Udupi Ramachandra Rao का भी नाम शामिल हे । Udupi Ramachandra Rao एक भारतीय भौतिकी शोधकर्ता हे जिनका जन्म 10 March 1932 को कर्णाटक के एक जिले में हुआ था ।

उनको The Satellite Man of India के नाम से भी जाना जाता हे । क्यूंकि वह 1975 में भारत की सर्वप्रथम उपग्रह आर्यभट्टा के लॉन्च में अग्रणी थे । 2017 में 85 वर्ष की उम्र में उनकी मृत्यु हुई ।

Ramachandra Rao को उनके अमूल्य योगदान के लिए 1976 में पद्म भूषण और 2017 में पद्म विभूषण पुरस्कार भारतीय सरकार के द्वारा दिया गया ।

9. Prof. Satish Dhawan (1972 से 1984 तक) :

Prof. Satish Dhawan
Prof. Satish Dhawan

Prof. Satish Dhawan भारत के गणितशास्री और एरोस्पेस इंजीनियर थे । जिनको भारत में experimental fluid dynamics research के जनक के रूप में भी जाना जाता हे । isro scientist list में Prof. Satish Dhawan एक ऐसा नाम हे जिसने इसरो में 12 वर्ष के साथ सबसे ज्यादा समय बिताया था ।

वो सबके चहिते थे खासकर डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम जी के । जब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम भारत के प्रेसिडेंट बने तब उन्होंने कहा की ” जब विफलता हुई, तो Prof. Satish Dhawan ने खुदको इसका जिन्मेदार बताया और कामयाबी मिलने पर उन्होंने इसका श्रेय अपनी टीम को दिया ।

धवन ने ग्रामीण शिक्षा, सुदूर संवेदन और उपग्रह संचार में अग्रणी प्रयोग किए । Prof. Satish Dhawan ने भारत में एवं अमेरिका में भी पढाई की थी । उन्होंने दूरसंचार उपग्रह, इन्सैट, पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल जैसी परिचालन प्रणालियों का नेतृत्व किया ।

10.  Prof. M. G. K. Menon (जनवरी 1972 से सितंबर 1972 तक) :

Prof. M. G. K. Menon
Prof. M. G. K. Menon

एम जी के मेनन, भारत के एक भौतिक विज्ञानी और नीति निर्माता थे । इसरो के दूसरे चेयरमैन थे । उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई का तालीम देना था ।

Prof. M. G. K. Menon (isro scienist list) भारतीय भौतिकशास्री थे जिन्होंने elementary particle physics में University of Bristol से PHD की पदवी हासिल की । वह केरल राज्य के सबसे प्रमुख वैज्ञानिकों में से एक थे ।

11. Dr. Vikram Sarabhai (1963 से 1971 तक) :

Dr. Vikram Sarabhai ( isro scienist list)
Dr. Vikram Sarabhai ( isro scienist list)

Dr. Vikram Sarabhai को भारत का हर एक नागरिक जनता होगा । isro scienist list में ये वो महान वैज्ञानिक हे जिसने भारत के स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (इसरो) की स्थापना की ।

Vikram Ambalal Sarabhai का जन्म 12 August 1919 में गुजरात के अहमदाबाद शहर में हुआ था । जिनको फादर ऑफ़ इंडियन स्पेस प्रोग्राम से जाना जाता हे । इसके आलावा उन्होंने भारत के परमाणु ऊर्जा को उत्पन्न करने में भी योगदान दिया हे ।उन्हें 1966 में पद्म भूषण और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया था ।

Conclusion

तो केसी लगी इंफोर्मशन ? isro scientist list में कई महिला वैज्ञानिक भी हे जिनका बहुत बड़ा योगदान भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान में रहा हे । लेकिन उनकी बात हम फिर कभी अगले आर्टिक्ल में करेंगे ।

आप मुझे कमेंट करके बताए की आपको isro scientist list के बारे में आर्टिकल केसा लगा । isro scientist list आर्टिकल में आज हमने इसरो के चेयरमैन और उनके बारे में जानकारी प्राप्त की हे । ऐसी जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे । में मिलता हूँ ऐसी ही जानकारी लेकर अब तक के लिए धन्यवाद !

Also read : एलन मस्क की प्रेरणादायक जीवनी , ग्रहों के रोचक तथ्य और सोर मंडल की उत्पति , नासा के खोज जिसने दुनिया को बदल दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.