fruits for immunity boosting
immunity booster fruits in Hindi
immunity booster fruits in Hindi

immunity booster fruits in Hindi

हेलो दोस्तों , Sciencegyani के इस informative ब्लॉगपोस्ट में आपका स्वागत हे । आज के ब्लॉगपोस्ट में हम immunity booster fruits in Hindi के बारे में बात करेंगे ।

जब Covid-19 पेहली बार हमारे देश में आया और केस बढ़ने लगे तब लोगो मे भगदड़ मच गयी थी । कई लोगो की मोत की खबरे सामने आयी थी । लोग काफी हद तक गभराए हुए थे और मानने लगे थे की ये सबके लिए जानलेवा हे । और कई लोगो को इसमें जान भी गवानी पड़ी ।

लेकिन जब इसमें रिसर्च हुई तब पता चला की covid 19 से होनेवाली असर का सीधा नाता हर एक इंसान की रोगप्रतिकारक शक्ति से जुड़ा हे । जो की शरीर में होने वाले सभी रोग से बचने के लिए जरुरी हे । हमारी immunity ही हमें ना सिर्फ covid 19 बल्कि सभी रोग से बचाती हे ।

इस लिए आज हम immunity booster fruits in Hindi के बारे में चर्चा करेंगे । जिसमे हम जानेंगे की क्यों fruits and vegetables हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने का बेस्ट तरीका हे? बाद में आपको immunity booster fruits in Hindi का लिस्ट दूंगा जिसे आप आसानी से अपने diet में शुरू कर सकते हे । चलिए आगे बढ़ते हे ।

Immunity बढ़ाने का सबसे Best तरीका : फलों और सब्जिया

Fruits and vegetables
Fruits and vegetables (best immunity booster food in Hindi)

immunity booster fruits in Hindi

आपको पता ही होगा की हमारी इम्युनिटी सिस्टम हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले मुक्त कणो को दूर करती हे । जिससे हम कई सारी बिमारीआ होने से बच जाते हे । अगर हमारी इम्युनिटी सिस्टम अच्छे से काम करती हे तो कई वायरस से बचा जा सकता हे ।

Immunity बढ़ाने का सबसे Best तरीका फलों और सब्जियों का सेवन क्यों है ? फल और सब्जियां पानी, पोषणतत्वों और विटामिन के स्रोत हैं, और यह दुनिया में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है । एंटीऑक्सिडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचा सकते हैं, जो हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों में रक्षा सकते हैं। Source1

एंटीऑक्सीडेंट के बारे में मेने विस्तृत में healthy food in hindi blogpost में भी बात की तो आप उसे जरूर पढ़ सकते हे ।(immunity booster fruits in Hindi)

जैसे की अपने देखा होगा हर एक फल और सब्जिओ का रंग अलग अलग होता हे । जैसे नीला-बैंगनी, लाल-हरा, सफेद और पीला-नारंगी । ये अलग रंग हर फल और सब्जिओ में रहने वाले फाइटोकेमिकल की उपस्थिति को दर्शाता हे । और ये फाइटोकेमिकल कंपाउंड कई सारे रोगो को रोकने में सक्षम होते हे । Source2

इसलिए कई वैज्ञानिक और एक्सपर्ट अलग अलग रंग के सब्जिओ और फल का सेवन करने के लिए सलाह देते हे । जिससे शरीर में कोई भी फाइटोनूट्रीअन्ट्स की कमी ना रहे । लेकिन इष्टतम स्वास्थ्य तभी प्राप्त किया जा सकता है जब विभिन्न रंगों के फलों और सब्जियों का सेवन अनुशंसित मात्रा में किया जाए ।

इम्युनिटी सिस्टम कैसे बढ़ाये? कुछ 4-5 खट्टे फलो का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने (immunity booster fruits in Hindi) के लिए करने के बजाय सभी विभिन्न रंगो के फलो और सब्जिओ को बराबर मात्रा में लेना चाहिए । नियमित तौर पर प्राकृतिक फलो के सेवन से, लबे समय तक आप रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ा सकते हे । Source3

फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर फलों और सब्जियों में, नॉनवेज खाद्य पदार्थों की तुलना में 64 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं । जो लोग बहुत कम संख्या और विविधता के मामले में फलों और सब्जियों का सेवन करते है, , उन लोगो में कम फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा देखी जाती है । (immunity booster fruits in Hindi)

लोगों को हर दिन रंगीन फलो के कम से कम पांच समूहों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, अर्थात् लाल, सफेद, नीला या बैंगनी, पीला और हरा ।

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं ? कई रीसर्च से ये साबित हो चूका हे की पेड़ और पोधो पर आधारित खाद्य पदार्थ शरीर की आंतो के लाभदायी बेक्टेरिआ और आंतो के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता हे । और ये हमारे शरीर की पूरी रोगप्रतिकारक शक्ति का 85 प्रतिशत हिस्सा हे । जब की पशु खाद्य पदार्थों (नॉन वेज ) की अधिकता शरीर में से अच्छे बैक्टीरिया से समाप्त कर देती है, सूजन को बढ़ावा देती है, और मधुमेह, हृदय रोग, हेपेटाइटिस बी, कैंसर और पुरानी गुर्दे की बीमारियों का मूल कारण है। Source4

भारत में औषधीय फल (India mein immunity booster fruits in Hindi)

में इस बात को जानता हूँ और आप भी सहमत होंगे की भले ही हम अपने आप को वेजीटेरियन या नॉन वेजिटेरिअन कहे लेकिन हमारे डाइट में ज्यादातर हिस्सा अनाज का ही होता हे । हम भारत में अनाज ज्यादा और सब्जी और फल कम खाते हे । जब की हमारे स्वास्थ्य के सुधार के लिए फल ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हे ।

आपने भी ध्यान दिया होगा की जब भी कोई बीमार होता हे उन्हें फल ही खाने के लिए बोले जाते हे क्यूंकि उनके शरीर में पोषकतत्वों की कमी होती हे । तो हम उन्हें अपने रोजाना डाइट में क्यों इस्तेमाल नहीं करते ?

कई औषधीय फल हमारी इस कमी को दूर कर सकती हे । क्यूंकि ये ज्यादातर सभी तरह की मिट्टी में उगते हे । भारत जैसे देश में इस तरह के फल कई हद तक महत्वपूर्ण हो सकते हे क्यूंकि ज्यादातर किसान के पास साधन-संसाधन नहीं होते हे जिससे वह अनुकूल परिस्थितिओ में फार्मिंग (खेती) कर पाए ।

इस तरह के माइनर फ्रूट्स, फलों का एक समूह है जो सड़कों के किनारे, वासभूमि पर , बंजर भूमि आदि पर बिखरे हुए और अप्राप्य तरीके से उत्पन्न किए जाते है ।

(immunity booster fruits in Hindi)

इन इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड-इस तरह के माइनर फ्रूट्स की मांग भी कम ही होती हे इसलिए ये बाजार में कम देखने को मिलते हे । (immunity booster fruits in Hindi )इन फलो में आंवला, जामुन, अनार, कटहल का फल, कमरख , फालसा, करोंदा, कृष्णा फल, रामबूटन, बेल फल, डूरियन, मलायन सेब, करोंदा, अंजीर, सीताफल और नागफनी को शामिल किया जाता हे ।

ये सभी इम्युनिटी बढ़ानेवाले फल (food to increase immunity in hindi) भारत और आसपास के क्षेत्रों में उत्पन्न होते हे । ये फल कई आवश्यक पोषक तत्वों के भंडार होते हैं, विटामिन और खनिज और जैव सक्रिय कणो से भरपूर इन फलों के नियमित सेवन से मोटापा, मधुमेह और पुरानी बीमारियों सहित कई बीमारियों और विकारों को रोकने में मदद मिलेगी ।

(immunity booster fruits in Hindi ) इन फलो में विकारों को ठीक करने और रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की अधिक क्षमता होती है । इसलिए ही शायद इन्हे औषधीय फल कहे जाते हे ।

खासकर बेरी (छोटे फल) जैसे फल जो फ्लेवोनोइड के उत्कृष्ट स्रोत हैं । फ्लेवोनोइड हमारे शरीर में जीवकोषीय गतिविधि को नियंत्रित करता हे । और ये बेरी पोषकतत्वों (विटामिन और खनिज) में समृद्ध होते हे । इसके आलावा ड्राई फ्रूट का भी उपयोग शरीर की ताकत और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किया जाता हे ।

(immunity booster fruits in Hindi)प्रसव के बाद माताओं को बच्चे के जन्म के बाद बादाम और खजूर जैसे सूखे मेवे दूध में देने की प्रथा रही है । बच्चे के जन्म के कारण माँ के शरीर में होने वाली कमजोरी, तनाव को कम करने और कम हुई इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन सूखे मेवे और जरुरी पोधो के मिश्रण को दूध के साथ दिया जाता हे । Source5

इम्युनिटी बढ़ाने वाले पोषकतत्व

पौधे आधारित वनस्पतिओ में कई पोषकतत्व होते हे जो इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ावा दे सकते हे । बीमारी के लक्षणो से राहत के लिए और जल्दी से जल्दी ठीक होने के लिए इन (immunity booster diet in hindi)पोषकतत्व वाले खाद्य पदार्थो का सेवन जरूर करना चाहिए । (immunity booster fruits in Hindi)

विटामिन C :

विटामिन C बेक्टेरिआ और वायरस से होनेवाली बिमारिओ को रोकने में मदद करता हे । रोजाना विटामिन C का सेवन सर्दी को कम करता हे । बीमारी के दौरान विटामिन सी की उच्च खुराक भी सफ़ेद इम्यून सेल को बढाती हे और प्राकृतिक दवाई की तरह काम करती हे ।

immunity booster foods list in hindi (immunity booster fruits in Hindi)

(immunity booster fruits in Hindi) विटामिन C से भरपूर फल अमरूद, शिमला मिर्च, कीवी फल, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पपीता हे जिनको अपने डाइट में जरूर शामिल करे ।

विटामिन D :

विटामिन डी रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ाने वाला महत्वपूर्ण और शक्तिशाली पोषक तत्वों में से एक हे । कई रिसर्च से पता चला हे की विटामिन डी सर्दी और फ्लू के खतरे को कम करने में मददरूप हो सकता हे । लेकिन लोगो में इसी विटामिन की कमी देखने को मिलती हे । इसलिए विटामिन D3 के रूप में इसके सप्प्लिमेंट दिए जाते हे ।

जैसे की मेने मेरे कैलोरी क्या होती हे ब्लॉगपोस्ट में भी कहा हे की सप्लीमेंट की जगह पर फल को खाने के फायदे हमेशा ज्यादा होते हे । क्यूंकि सप्प्लिमेंट फल की तुलना में इतने असरदार नहीं होते हे । इसलिए किसी भी विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए उन फलो को खाए जिनमे ये विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हे । (immunity booster fruits in Hindi)

(immunity booster fruits in Hindi)

वैसे विटामिन D बहुत सिमित मात्रा में फल में पाए जाते हे लेकिन इम्युनिटी के लिए काफी महत्वूर्ण हे । विटामिन D संतरा , केला , पालक और मशरुम जैसे फल और सब्जिओ में पाया जाता हे ।

3. विटामिन A :

विशेष रूप से विटामिन A की कमी वाले लोगों के लिए, श्वसन संक्रमण के संबंध में, संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने में विटामिन A बेहद सहायक हो सकता है। अपने आहार के द्वारा विटामिन A की कमी को पूरी करना जरुरी हे ।

क्यूंकि ना सिर्फ ये इम्युनिटी के लिए जरुरी हे बल्कि इसकी कमी से कई समस्याए शरीर में देखने को मिलती हे। जिसमे बाल झड़ना , त्वचा की समस्याए , शुष्क आँखे, रतोंधी और संक्रमण को जल्दी पकड़ लेना आदि समस्याए शामिल हे ।

immunity booster fruits in Hindi (immune system booster foods in hindi)

(immunity booster fruits in Hindi) विटामिन A कृष्णा फल , आम, खरबूजा, अंगूर, तरबूज, पपीता, खुबानी, कीनू, अमृत, और अमरूद आदि फलो में पाया जाता हे ।

4. जिंक (Zinc) :

जिंक इम्युनिटी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। जब Zink को शुरुआत के 24 घंटों के भीतर लिया जाता है तब संक्रमण की आवृत्ति को कम करने के साथ-साथ सामान्य सर्दी की अवधि और गंभीरता को कम करने में भी मदद कर सकता है ।

(Immunity booster fruits in Hindi) ज़िंक(Zinc) एवोकाडो, ब्लैकबेरी, अनार, रसभरी, अमरूद, खरबूजा, खुबानी, आड़ू, कीवीफ्रूट और ब्लूबेरी जैसे फलो में पाया जाता हे ।

5. सेलेनियम:

सेलेनियम : सेलेनियम इम्युनिटी कार्य के लिए प्रमुख पोषकतत्व हे । ये एक एंटीऑक्सीडेंट भी हे जो वायरस और बेक्टेरिआ के साथ साथ कैंसर सेल्स के खिलाफ भी शरीर को बचाता हे । विशेष रूप से ये फ़्लु के वायरस के संक्रमण के सामने काफी असरकारक देखने को मिला हे ।

(Immunity booster fruits in Hindi) सेलेनियम आसानी से खाद्य पदार्थो में पाया जाता हे जैसे केला, आम, white grapefruit, ब्लैकबेरी, कीवीफ्रूट, नींबू आदि, लेकिन ब्राजील नट्स में ये सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता हे ।

6. प्रोबायोटिक्स :

प्रोबायोटिक्स फाइबर और प्राकृतिक शर्करा हैं जिस में “Good bacteria ” होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य में आधाररूप होते हैं और इम्युनिटी सिस्टम के कार्य और विनियमन को भी प्रभावित करते हैं। रिसर्च से पता चला है कि प्रोबायोटिक का उपयोग विशेष रूप से बच्चों में श्वसन संक्रमण की संख्या को कम कर सकता है ।

(Immunity booster fruits in Hindi) केला, सीताफल , तरबूज, चकोतरा (grapefruit) जैसे फल प्रोबिओटिक फ़ूड हे ।

इन सब पोषकतत्वों के आलावा कई रीसर्च कहती हे लहसून में भी इम्युनिटी को बढ़ाने की शक्ति हे । शहद में भी कई antioxidant प्रॉपर्टी हे जिससे मामूली दर्द में राहत मिलती हे । आप जरूर समझ गए होंगे की कोनसे पोषकतत्व हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए जरुरी हे ।

पोषकतत्वों के आधार पर इम्युनिटी में सूधार लाने के लिए निचे दिए गयी फ्रूट की लिस्ट को अपने डाइट में जरूर शामिल करे । आइये देखते हे Immunity booster fruits in Hindi

10 Major immunity booster fruits in Hindi

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खायें? इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

  1. अमरूद : हम सब जानते हे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन C जरुरी हे । अमरुद में ये बड़ी मात्रा में मिलता हे । आपको शायद पता न हो पर अमरुद में संतरा से भी 10 गुना ज्यादा विटामिन C होता हे । 100 ग्राम अमरुद में 228.3 mg विटामिन C होता हे ।
  2. एवोकाडो : एवोकाडो विटामिन E और जिंक का स्त्रोत हे । ये आवश्यक खनिज आपकी इम्युनिटी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  3. संतरा (oranges) : संतरा एक प्रकार का कम कैलोरी वाला, अत्यधिक पौष्टिक खट्टे फल है । यह विटामिन सी के लिए जाना जाता है । यह हमारे दिल और त्वचा के लिए भी अच्छा है ।
  4. पपीता : पोषक तत्वों से भरपूर पपीता में फाइबर भी होता हे । ये विटामिन C के आलावा विटामिन ए, बी1, बी3, बी5, ई, के और आयरन, फोलेट, बी6, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर हे ।
  5. कीवी : कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है। वास्तव में, किवीफ्रूट में विटामिन सी के दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 230% होता है । इसलिए, कृपया उचित मात्रा में लें।
  6. लाल शिमला : लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है। ये बीटा-कैरोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।
  7. अनार (Pomegranate) : अनार में ग्रीन टी में आपको मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा का लगभग तीन गुना हिस्सा है। रिसर्च ने यह भी संकेत दिया है कि अनार सूजन और निम्न रक्तचाप(ब्लूडप्रेसर) के साथ-साथ हृदय रोग के जोखिम से भी लड़ सकता है।
  8. सेब(apples) : आपने भी सुना होगा की “Apple a day, keep the doctors away”. जो की एक दम सही हे। सेब इम्युनिटी बढ़ानेवाले फलो में से एक हे । सेब में विटामिन C , पोटेसियम और फाइबर होता हे ।,फाइबर पाचनक्रिया के लिए फायदेमंद हे और विटामिन C रोगप्रतिकारक प्रणाली बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं । जो बदले में फ्लू जैसी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं ।
  9. तरबूज़ : तरबूज भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला फल है। एक 2-कप तरबूज में 270 मिलीग्राम पोटेशियम, विटामिन ए के दैनिक मूल्य का 30% और विटामिन सी के मूल्य का 25% होता है । तरबूज प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका कार्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है ।
  10. Dryfruits : सूखे मेवे जरुरी तेल (oil), प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम से भरे होते हैं जो आपकी रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं । सूखे मेवे नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन ई से भी भरपूर होते हैं। Dryfruits आपको तनाव को कम करने में और अपने मूड को नियंत्रित करने में मदद करते हे । लेकिन इसे मर्यादित मात्रा में ही खाना सही रहता हे ।

Conclusion

तो इसके साथ आज का ब्लॉगपोस्ट (immunity booster fruits in Hindi) समाप्त होता हे ।

आज के ब्लॉगपोस्ट में आपको ना सिर्फ ये जानने को मिला होगाकि कौन से फल इम्युनिटी को बढ़ाते हे पर ये भी पता लगा होगा की कौन कौन से पोषकतत्व आपकी रोगप्रतिकारक शक्ति के लिए जरुरी हे ।

आपको ये भी पता चला होगा की कुछ चुनिंदा फलो को खाने के बजाय आपको हर एक अलग अलग रंग के फलो और सब्जियों को खाना चाहिए ।

आगे हमने ये भी जाना की कई फल औषधीय फल भी हे जिनका बहुत कम ज़िक्र किया जाता हे पर असल में ये काफी फायदेमंद होते हे । जिनको भी हमारे डाइट में हमें शामिल करना चाहिए ।

और सबसे महत्व की बात ये हे की सभी फलो और सब्जिओ के अपने अलग अलग फायदे होते हे और इन्हे उचित मात्रा में लेने से ही आपकी सेहत में सुधारआता हे और उम्र बढती हे ।

आशा करता हूँ आपको immunity booster fruits in Hindi ब्लॉगपोस्ट पसंद आया होगा और काफी कुछ जानने को मिला होगा । अगर ऐसा हे तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करे और पोस्ट को जरूर लाइक और कमेंट करे । मिलते हे अगले ब्लॉगपोस्ट में ! धन्यवाद 😊😊

More articles to Read : 3 top foods in anti aging diet 

संतुलित आहार की सभी जानकारी

Buri aadat kaise chhode, जाने science of habits

“जानिए Mind-body Connection: The Secret Of MIND BODY CONNECTION”

सपनो के बारे में अद्भुत रहस्य

NFT क्या है? NFTs के बारे में कड़वा सच

metaverse-kya-hai/

immunity increase food in hindi

immunity booster vegetables in hindi

best immunity booster food in hindi

immunity booster foods for adults in hindi

increase immunity food in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.