Male reproductive system in hindi
human reproductive system in Hindi
human reproductive system in Hindi

हेलो दोस्तों , human reproductive system in Hindi के इस एजुकेशनल आर्टिकल में आपला स्वागत हे । reproduction in human in hindi जानना दो तरह के लोगो के लिए फायदेमंद हो सकता हे । एक तो आप और मेरे जैसे जिज्ञासु लोगो के लिए और ऐसे स्टूडेंट्स के लिए जो इन विषय में पढ़कर वैज्ञानिक बनना चाहते हे । और इन क्षेत्रों में खोज करना चाहते हे ।

reproductive biology और बायोमेडिसिन में जैसे नयी खोज होती हे मीडिया के जरिए ऐसी कई बाते बताई जाती हे (जो मेरा काम नहीं हे 😃) जिनमे कोई सच्चाई नहीं होती हे । और जिन लोगो को इन चीजों के बारे में नहीं पता होता वो इन बातो को सच मान लेते हे ।

इसलिए हमारे शरीर के अंग और उनका तंत्र कैसे काम करता हे ये हमें जरूर जानना चाहिए । इसलिए आज के आर्टिकल human reproductive system in Hindi में हम Male Reproductive System in hindi ,Male reproductive organs , female reproductive system in hindi और human reproduction process in hindi जैसी टॉपिक के बारे में जानेंगे । चलिए आगे बढ़ते हे ।

क्या हे human reproductive system in Hindi ? मानव प्रजनन तंत्र

(मानव प्रजनन तंत्र क्या हे ?) मानव प्रजनन तंत्र एक ऐसा तंत्र हे जो मानव को अपने जैसे ही नए इंसान को पैदा करने और वंशज को आगे बढ़ाने में मदद करता हे । जिसमे नर प्रजनन तंत्र और मादा प्रजनन तंत्र का योगदान रहता हे । जिससे मातापिता के विशेषताए और गुण बच्चो में देखे जाते हे ।

Pragnent woman
Pragnent woman

मनुष्य प्रजनन कैसे करते हैं? इस जैविक प्रक्रिया में दो जाती के sex सेल्स होते हे । नर जाती के शुक्राणु(वीर्य) , मादा के अंडकोशिका के साथ female reproductive system में मिलकर अंडकोशिका निषेचित होती हे और बाद में ये गर्भ में परिवर्तित हो जाता हे । इसके गर्भ का विकास होकर ये गर्भस्थ शिशु में परिवर्तित होता हे । जो अंत में माँ के पेट से जन्म लेता हे ।

मातापिता के लक्षण नर और मादा के जीन के द्वारा सन्तानो में देखे जाते हे । इसलिए मेल एंड फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम की जरुरत रहती हे । अब हम पुरुष प्रजनन प्रणाली यानि की Male Reproductive System in hindi के बारे में जानेंगे ।

human male reproductive system in hindi

अभी तक आपने जाना की human reproductive system in Hindi क्या हे और कैसे ये इंसानो में वंशज आग बढ़ाने में मदद करता हे । आगे हम नर जाती के प्रजनन अंगो और उसके कार्यो के बारे में जानेंगे ।

मेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम इन हिंदी को समझने के लिया मेरा सुझाव ये हे की आप पढ़ने के साथ आकृति पर भी ध्यान दे जिससे आप को समझने में आसानी रहेगी ।

Male reproductive organs in hindi
Male reproductive organs in hindi

Male reproductive organs in hindi : reproductive system in the human body in Hindi

पुरुष जननांग कौन से हैं? पुरुष के जननांगो में वृषण (testes) ,वृषण की थैली (scrotum) , अधिवृषण (epididymis),वास डेफरेंस (vas deferens), मूत्रमार्ग(urethra), लिंग(penis), और तीन तरह के glands यानि की ग्रंथि हे । जिसमे वीर्य पुटिका (seminal vesicle), प्रोस्टेट ग्रंथि (prostate gland) और काउपर की ग्रंथि (cowper’s gland) हे ।

वृषण (testes) :

human reproductive system in Hindi में वृषण यानि की testes पुरुषो में दो होते हे जो लिंग के निचे अंडे आकार में वृषण की थैली के अंदर होते हे । इनका कार्य शुक्राणु यानि की वीर्य को बनाना हे । testes के अंदर छोटी छोटी नलीआ हे जिसे seminiferous tubules कहते हे जहा वीर्य बनता हे । जिसे आप चित्र में देख सकते हे ।

वृषण (testes
वृषण (testes)

tubules प्रति दिन कई मिलियन शुक्राणु बनाते हे । शुक्राणु बनने के पीछे टेस्टोस्टेरोन नामका हॉर्मोन्स काम करता हे । टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को रिलीज़ करने के लिए दो और हॉर्मोन्स LH और FSH रिलीज़ होते हे जिसका नियंत्रण हमारे दिमाग का pituitary gland करता हे । जो वृषण के शुक्राणु बनाने के कार्य को नियंत्रित करता हे । (human reproductive system in Hindi)

वृषण की थैली (scrotum) :

human reproductive system in Hindi में वृषण को सुरक्षित रखने के लिए दोनों वृषण के आजुबाजु जो चमड़ी ढकी हुई हे उसे वृषण की थैली या वृषणकोश या scrotum कहते हे । जिसका कार्य वृषण को सुरक्षित रखना और शरीर से 3 डिग्री ठंडा रखना हे जिससे वीर्य का सही से विकास हो । अगर ऐसा नहीं होगा तो वीर्य की संख्या कम होगी और स्वस्थ शुक्राणु नहीं पैदा होंगे ।

अधिवृषण (epididymis) :

human reproductive system in Hindi में अधिवृषण या epididymis एक ऐसा भाग हे जो दोनों वृषण के ऊपर देखने को मिलता हे । ऊपर Male reproductive organs आकृति में आप देख सकते हे । जिसका कार्य हे वीर्य को परिपक्व बनाना । जिससे यौन उत्तेजना और स्खलन के समय वीर्य तैयार रहे ।

Vas deferens :

Vas deferens दो नलि हे जो वीर्य को योन उत्तेजना के समय वीर्य को अधिवृषण (epididymis) से ejaculatory duct तक पहुँचाती हे ।

मूत्रमार्ग(urethra) :

human reproductive system in Hindi में मूत्रमार्ग या urethra जैसे की नाम से ही पता चलता हे की वो मार्ग हे जो मूत्राशय के साथ जुड़ा हुआ होता हे । मूत्र और वीर्य उसी मार्ग से शरीर के बाहर निकलता हे ।

वीर्य पुटिका (seminal vesicle) :

human reproductive system in Hindi में वीर्य पुटिका या seminal vesicle का कार्य वीर्य में प्रवाही जोड़ना हे । जिसमे alkaline, sticky प्रोटीन और fructose होता हे । alkaline की वजह से स्त्री प्रजनन अंगो में रहनेवाले एसिडिक तत्वों से वीर्य को सुरक्षा मिलती हे ।

sticky प्रोटीन की वजह से वीर्य स्त्री प्रजनन अंगो में चिपका रहता हे और fructose शुक्राणु की गतिशीलताको बढ़ाता हे जिससे वीर्य स्त्री प्रजनन अंग सर्विक्स में 5 दिन तक जीवित रह सके । जो फर्टिलाइजेशन यानि की गर्भाधान के लिए बेहत जरुरी हे ।

प्रोस्टेट ग्रंथि (prostate gland) :

human reproductive system in Hindi में प्रोस्टेट ग्रंथि या prostate gland का कार्य वीर्य में प्रवाही जोड़ कर उसे पोषण देना हे । इसके साथ वीर्य को आगे पहोचाने में भी ये मदद करता हे । इसके आलावा prostate gland के स्नायु वीर्यपात के समय मूत्रमार्ग को बंध कर देते हे जिससे वीर्यपात के समय वीर्य ही बहार निकले ना की मूत्र ।

महत्वपूर्ण जानकारी : human reproductive system in Hindi में जब इंसान को प्रोस्टेट कैंसर होता हे तब कैंसर सेल्स की वजह से prostate gland विस्तार हो कर बड़ा हो जाता हे । जिसकी वजह से मूत्रमार्ग , वीर्यपात ना होते हुए भी बंध हो जाता हे । जिसकी वजह से दर्दी को काफी दर्द का सामना करना पड़ता हे । कुछ मामलो में प्रोस्टेट कैंसर का इलाज हो सकता हे ।

प्रोस्टेट कैंसर को रोकने के लिए फ्रूट्स और वेजटेबल्स जैसे हेअल्थी फ़ूड को आहार में लेना चाहिए । और जानकारी के लिए प्रोस्टेट कैंसर का ये आर्टिकल जरूर पढ़े । और हेअल्थी फ़ूड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरा healthy food in Hindi का ब्लॉगपोस्ट जरूर पढ़े।

काउपर की ग्रंथि (cowper’s gland) :

human reproductive system in Hindi में काउपर की ग्रंथि की वजह से वीर्यपात की प्रक्रिया सम्पूर्ण होती हे । जब भी पुरुष उत्तेजित होता हे तब काउपर की ग्रंथि का कार्य alkaline प्रवाही urethra में छोड़ना हे जिससे urethra में रहे एसिडिक तत्त्व को बेअसर किया जा सके । और उस एसिडिक तत्त्व का वीर्य पर कोई प्रभाव न हो और ये सही तरह से काम कर सके ।

लिंग(penis) :

(लिंग के अंदर क्या क्या होता है?) human reproductive system in Hindi में लिंग या penis पुरुष के प्रजनन तंत्र का वो भाग हे जो प्रजनन के समय वीर्य को स्त्री की योनि में पहुचाता हे । उत्तेजना के समय में इसके erectile tissue खून से भर जाते हे जिससे उत्तेजना के समय लिंग का कद बड़ा हो जाता हे जिससे प्रजनन किया जा सके । लिंग के अंत में शिष्न होता हे । शिष्न के छेद में से urethra के माध्यम से मूत्र और वीर्य शरीर के बाहर निकलता हे । शिष्न के ऊपर एक चमड़ी होती हे जिससे foreskin कहते हे ।

Male reproductive system step by step Process :

मानव प्रजनन प्रक्रिया में पुरुष का कार्य स्त्री के योनि में संभोग की मदद से अपने वीर्य को पहुँचाना हे । जिससे स्त्री के fallopian tubes में गर्भधान हो सके । लेकिन उसके पहले human reproductive system in Hindi में पुरुष के उत्तेजित होने पर वीर्यपात की प्रकिर्या step by step जानते हे ।

  • सबसे पहले आपने जाना की testis यानि की दोनों वृषण के द्वारा स्पर्म का निर्माण होता हे । जब पुरुष योन उत्तेजित होता हे तब लिंग के erectile tissue खून से भर जाते हे और लिंग का कद बड़ा हो जाता है । लेकिन वीर्य अपनेआप से आगे बढ़ नहीं पाता हे ।
reproductive system in the human body in Hindi

reproductive system in the human body in Hindi

  • इसलिए इसे परिपक्व बनाने का काम अधिवृषण या epididymis करते हे ।
  • परिपक्व वीर्य आगे epididymis को छोड़कर vas deferens की मदद से ejaculatory duct तक पहुँचता हे ।
  • ejaculatory duct में वीर्य पुटिका या seminal vesicle नामक ग्रंथि हे जो परिपक्व वीर्य में alkaline, sticky प्रोटीन और fructose जैसे प्रवाही छोड़ता हे जिससे वीर्य को सुरक्षा मिलती हे ।
  • इसके बाद प्रोस्टेट ग्रंथि urethra (मूत्रमार्ग ) ऊपर से बंध कर देता हे और वीर्य में पोषकतत्व को जोड़कर वीर्य को आगे धक्का देता हे ।
  • आगे जाकर वीर्य लिंग से बाहर निकले उससे पहले काउपर की ग्रंथि alkaline प्रवाही urethra(मूत्रमार्ग ) में छोड़कर एसिडिक तत्त्व को बेअसर करता हे जिसके बाद वीर्य शिष्न के छेद से शरीर के बाहर निकलता हे ।

जो महिला की रिप्रोडक्टिव सिस्टम में जाकर female egg को निषेचित करता हे ।

(human reproductive system in Hindi) ह्यूमन रिप्रोडक्टिव सिस्टम इन हिंदी में आज अपने पुरुष प्रजनन तंत्र के बारे में जाना । अगर आप नर और मादा कैसे निषेचन करते हैं? योनि में निषेचन कैसे होता है? जैसे सवालो के जवाब पाना चाहते हे तो मेरा ब्लॉगपोस्ट जो Female Reproductive System In Hindi: Simple भाषा में लिखा हे तो उसे जरूर पढ़े ।

Also read :

जिव विज्ञान क्या होता हे?

How Do You Actually Understand Sociology in Hindi: समाजशास्त्र

Psychology Facts in Hindi

जैव विविधता की महत्वपूर्ण बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.