healthy food C

healthy food in Hindi

healthy food in hindi
healthy food in hindi

हेलो दोस्तों , healthy food in Hindi के इस एड्यूकेशनल आर्टिकल में आपका स्वागत हे। healthy food in Hindi के इस आर्टिकल में healthy food के सभी राज़ खोलने वाला हूँ।

में यकिन के साथ कह सकता हूँ के आप इस आर्टिकल को पढ़कर जरूर हैरान रेह जायेंगे क्यूंकि जो में आपको बताने जा रहा हु वो बात आपने शायद न कही पे सुनी होगी या देखा होगा । तो में चाहता हूँ के healthy फ़ूड के बारे में आपने जो भी अभी तक देखा और सुना हे उसे थोड़ी देर के लिए आप इसे भूल जाये।

आज के समय में मार्केटिंग की पूरी दुनिया हे जो आपको लुभाने के लिए कई ऐसे दिखावे करते हे जिसके बारे में सच जानना जरुरी हे। में एक विज्ञानं का चाहने वाला हूँ तो मे जो भी आपको बताने जा रहा हूँ वह पूरी तरह से रिसर्च पे आधारित हे।

आपको भी पता चल जायेगा के फ़ूड के बारे में जो हम जानते वो कितना गलत हे और कितना पैसा हमारा ऐसे ही व्यर्थ होता हे जिससे हमारा इसमें कोई फायदा नहीं हे।

आज के समय में हम सुनी सुनाई बातो पे बहोत ज्यादा यकीं कर लेते हे। बिना जाने के सही में ये फायदा देगा या नहीं हमैं ये लगता हे के किसीने कहा हे तो वो सही ही होगा। ऐसा मान कर हम उसे healthy संमझ लेते हे। तो आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे जूठे विचार और जूते विज्ञापन का सच सामने लाएंगे ।

healthy food in Hindi में जानेंगे की कोनसा खाना आपके लिए सही हे और कौन से ऐसे फ़ूड हे जिनको सुपरफ़ूड माना जाता हे पर असल में ये पेसो की बर्बादी हे

ठीक ? चलिए आगे बढे

Superfood VS Normal food (healthy food in Hindi )

पहले तो मन में ये सवाल आया होगा की सुपरफ़ूड हे क्या ?

सुपरफूड ऐसा खाना हे जो पोषकतत्वों से भरपूर हे और उसे सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हे ।

अगर आप सुपरफूड के बारे में और गहराई से जानना चाहते हे तो ये आर्टिकल पढ़े ; क्या है ये सुपरफूड ?

कुछ सुपरफूड के उदाहरण : (healthy food in Hindi )

  • Goji berries(गोजी जामुन) : जिनका उपयोग चीनी दवाइओ में हजारो सालो से होता हुआ आया हे और माना जाता हे के इससे रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ती हे।
  • chia seed (चिया बीज) : chia seed के बारे में माना जाता हे की ये दिल के रोग में और त्वचा में झुर्रियां आने से बचाता हे।
  • Coconut oil(नारियल का तेल) : नारियल का तेल के बारे में माना जाता हे के ये चर्बी को घटाने में मदद करता हे।
  • kale (karam saag) : केल के बारे में माना जाता हे के ये हमें कैंसर रोग के सामने रक्षा करता हे।
  • Quinoa (किनवा): Quinoa आपका ब्लड शुगर, केलोस्ट्रोल और वजन घटाने में मदद करता हे।

और ये सुपरफूड कहलाने वाले फ़ूड ,नॉर्मल फ़ूड की तुलनामे 5 से 6 गुना अधिक दाम में बिकते हे। जिससे लोगो को लगता हे की ये इतने ही ज्यादा असरकारक होंगे । लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हे। आइये रिसर्च के ज़रिए से जानते हे के असल में सच क्या हे।

University of reading के मदद से सुपरफूड और रेग्युलर फ़ूड के बिच में एक परीक्षण किया गया।

जिसमे दो ग्रुप को परिक्षण के लिए चुना गया। जिसमे एक ग्रुप को सुपरफूड दिया गया। और दीसरे ग्रुप को सुपरफूड के विकल्प में रेगुलर फ़ूड को दिया गया।

जिसमे Goji berries (सुपरफूड) के सामने स्टॉबेर्री(रेग्यूलरफूड) को दिया गया क्युकी वह दोनों विटामिन C से भरपूर हे।

Quinoa (सुपरफूड) के सामने दूसरे ग्रुप को barley -जौ (रेग्यूलरफूड), Coconut oil के सामने सरसों का तेल, chia seed के सामने अलसी का बीज, और kale के सामने पत्ता गोभी दिया। इन सभी फ़ूड में लगभग एक जैसे ही पोषक तत्व पाए जाते हे इसलिए इनको दो ग्रुप में अलग दिए गए।

दोनों ग्रुप को के फ़ूड की मात्रा एक जैसी ही थी। जिससे उनके खाने में पोषकतत्वों की मात्रा का पता लगाया जा सके। 2 दिन के इस स्टडी के बाद उनके ब्लड टेस्ट लिए गए जिससे पता चला के दोनों ग्रुप ने अलग अलग फ़ूड के सेवन के बाद भी उनके शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा में उतना खास कुछ फरक नहीं था ।

Nutrition information -  healthy food in Hindi
Nutrition information healthy food in Hindi

healthy food in Hindi में अपने ये जरूर पता लगा लिया के असल में जो सुपरफूड को हम इतने महंगे दाम में खरीदते हे वह उतने ही लाभदायक हे जितने हमारे रोजाना आहार । लेकिंग इसके आलावा आप ये भी ध्यान रखे के खाने को लेने से पहले पैकेट के पीछे Nutrition information को जरूर पढ़े।

Cereal breakfast VS Regular Breakfast(healthy food in Hindi )

कईबार आपने सुपर स्टोर और मॉल में घूमते समय Cereal के बड़े बॉक्स देखे होंगे। जिनको सुबह के नास्ते का उत्तम विकल्प बताया जाता हे। पर क्या ऐसा सच में हे ?

Cereal भी एक तरह के अनाज में से ही बनता हे। और Cereal बनानेवाली कम्पनीओ का दावा हे की इसमें Fiber की मात्रा ज्यादा होने से ये आपको लम्बे समय तक पेट को भरा हुआ रखेगा। जिससे आपको लम्बे समय तक एनर्जी मिलती रहेगी।

लेकिन ये भी पूरी तक सही नहीं हे । Cereal को बनने से पहले भी फैक्टरी में कई Food processing से गुजरना पड़ता हे जिससे उस अनाज की फाइबर की मात्रा कम हो जाती हे।

फाइबर एक तरह के कार्बोहाइड्रेट या स्टार्च है जिसे हमारा शरीर पचा नहीं पाता है। फाइबर पाचन तंत्र को साफ करने के लिए झाड़ू का काम करता है। फाइबर के सामान्य खाद्य स्रोत फल, सब्जियां और Whole grain हैं ।

Fiber का पाचन धीमे होता हे और जिसकी वजह से शरीर में लम्बे टाइम तक शक्ति बनी रहती हे। और जिससे ज्यादा समय तक भूख भी नहीं लगती। बिना प्रोसेस किये हुए या कम प्रोसेस किये हुए अनाज को whole grain कहा जाता हे। Whole grain अनाज में ही ज्यादा फाइबर होता हे। तो क्यों ना ऐसे अनाज का एवं किया जाय जिसमे Fiber ज्यादा हो ।

Food processing के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए Food Science and technology का आर्टिकल जरूर पढ़े।

तो कोनसा नास्ता हमारे शरीर में लम्बे समय तक ताकत देता हे ये जानने के लिए एक और स्टडी की गयी । जिसमे एक ही उम्र और वजन के तीन ग्रुप में बारी बारी हर ग्रुप को cereal ,दही और फल,और उबले हुए अंडे और पका हुआ मांस(bacon) का नास्ता दिया गया ।

जिसमे तीनो ग्रुप को 300 कैलरी के नास्ते दिए गए । दो दिन के बाद डॉक्टर के द्वारा उनके ब्लड टेस्ट और एक्सरसाइज टेस्ट लिए गए । और ग्रुप से ये भी पता लगाया गया के नास्ते के बाद उन्हें पेट कितना भरा हुआ महसूस हुआ ।

रिजल्ट्स से पता चला के एनर्जी के मामले में तीनो चीज़ो में इतना अंतर नहीं था । लेकिन ये पता चला के उबले हुए अंडे और पका हुआ मांस(bacon) के नास्ते में ज्यादा समय तक पेट भरा हुआ रहता हे। जिसका कारण अंडे और मांस में प्रोटीन की मात्रा थी।

इसलिए हम कई बार स्मार्ट विज्ञापन के शिकार हो जाते हे और इन चीज़ो को खाने लगते हे जिनके पीछे पैसे बर्बाद होने लगते हे जब की आप सस्ते और हैल्थी विकल्प ढूंढ सकते हे । लेकिन किसी की बातो में आकर नहीं बल्कि (healthy food in Hindi)ऐसी जानकारी रखकर ।

Truth about juice and smoothies (healthy food in Hindi)

पिछले एक दशक से लोगो को फल और सब्जी के जूस के सेवन के प्रति काफी झुकाव आया हे। जिसका मुख्या कारण फल और सब्जी में पाए जाते प्राकृतिक रसायन हे जिनको antioxidants कहा जाता हेAntioxidants, जो हमारे शरीर के नुकसान पहुचाने वाले पदार्थ को ख़तम करता हे । ये हमारे शरीर के जीवित रहने के लिए भी जरुरी हे ।

लेकिन ये भी पूरी तरह सच नहीं हे। सवाल ये उठता हे के

क्या आपको एंटीऑक्सीडेंट लेना चाहिए ? (healthy food in Hindi)

  • एक रीसर्च से ये पता लगा हे के जब आप ऐसे जूस या स्मूदी लेंगे तो थोड़े टाइम के लिए तो आपके शरीर में antioxidants का स्तर बढ़ेगा और थोड़े समय ये स्तर अपनेआप ही नॉर्मल हो जाता हे क्यूंकि हमारा शरीर ही अतिरिक्त antioxidants को बाहर फेंक देता हे । Antioxidants हमारे शरीर में भी बनता हे ।
  • एक स्टडी से ये ही पता चला हे के अलग किया हुआ एंटीऑक्सिडेंट्स को लेने से स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ सकता हे। जिसको antioxidant paradox (एंटीऑक्सीडेंट विरोधाभास) भी कहा जाता हे। sourceinfo
  • कुछ अध्ययन से ये भी पता चला हे के इससे मृत्यु का खतरा बढ़ सकता हे। Sourceinfo
  • विशेषज्ञों के द्वारा यही सलाह दी जाती हे के antioxidants की ज्यादा खुराक ना ले और जितना हो सके जूस की जगह पे फल और सब्जी को उसके मूल स्वरुप में ही खाए । Sourceinfo
  • हालांकि, यदि आप कुछ पोषक तत्वों में कमी कर रहे हैं या स्वस्थ आहार का पालन करने में असमर्थ हैं जब आप बीमार हे और खाने में तकलीफ हो तब आप इनका सेवन जरूर करे।
  • antioxidants फल और सब्जी में ज्यादातर पाए जाते हे तो उनको अपने आहार में जरूर ले । फल और सब्जी को मूल रूप में खाने का एक फायदा ये भी हे के उसमे फाइबर की मात्रा ज्यादा होती हे जो आपके सेहत के बहुत अच्छा हे । जब की फल और सब्जी का जूस बनाने से फाइबर की मात्रा ना के बराबर हो जाती हे।

तो अब आप जरूर (healthy food in Hindi) से समझ गए होंगे की जिस स्वरुप में प्रकृति ने हमें खाने की चीज़े दी हे उसी स्वरुप में हमें इसे खाना चाहिए । नहीं तो उसका पूरा फायदा हम उठा नहीं पाएंगे । और वह चीजें जो स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होने का दावा करती हैं, वे कई बार पैसे की बर्बादी होती हैं।

आगे हम जानेंगे के कुकिंग के कोनसे ऐसे तरीके हे जिससे आप खाने को heathy रख सकते हे । अभी तक आपको मज़ा आया होतो आगे पढ़ते रहे। ठीक हे ?

Healthy cooking in hindi

आपको कुकिंग के कई सारे तरीको के बारे में पता होगा । लेकिन हर एक चीजों को एक ही तरह से नहीं पकाया जाता । हम जानेंगे की कोनसे खाने (healthy food in Hindi )पर कोनसा कुकिंग का तरीका हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता हे।

  • Steaming : Steaming खाने को पकाने का बेस्ट तरीका हे । खासकर जब भी आप हरी सब्जी को पका रहे हो तो स्टीमिंग जरूर करे । स्टीमिंग में किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ को पानी की भाप के द्वारा पकाया जाता हे । सब्जी को स्टीमिंग करने से उसमे रहे हुए पोषकतत्व कम नहीं होते और जिससे आपका खाना काफी पौष्टिक रहता हे ।
  • Boiling : Boiling खाना बनाने का एक ऐसा तरीका हे जिसमे खाद्य पदार्थ को पानी में डूबकर पकाया जाता हे । सामान्य तापमान100 डिग्री के आसपास रहता हे। लेकिन जब भी आप हरी सब्जी को बॉईल करते हे तब पोषकतत्त्व सब्जी में से कम हो जाते हे और पानी में चले जाते हे । जिनसे उनका फायदा आपके शरीर को नहीं मिलता । बचे हुए पानी को अपनी रेसिपी में जरूर इस्तेमाल करले।
  • Microwaving : Microwaving को भी अच्छी कुकिंग का तरीका माना जाता हे । Microwave में पकाए हुए खाने को बहोत ही कम वक्त लगता हे । जिससे उसमे पोषकतत्वों का प्रमाण बरक़रार रहता हे । जो एक तरह से स्टीमिंग की तरह ही काम करता हे । और पानी की जरूरत भी बहोत कम रहती हे।
  • Frying : Frying ऐसी कुकिंग का तरीका हे जिसमे खाने को तेल से पकाया जाता हे । और काफी लोग इस कुकिंग की तरीके को पसंद भी नहीं करते हे । हरी सब्जी में ये कुकिंग के तरीके कम ही इस्तेमाल करे । लेकिंग आप अगर अंडे, मांस या फिश को पका रहे हो तो फ्राइंग का इस्तेमाल कर सकते हे । क्यूंकि अंडे, मांस या फिश तेल को अपने अंदर सोख नहीं लेगा । जब की हरी सब्जी तेल को अपने अंदर सोख लेती हे इसलिए सब्जी को पकाते समय फ्राइंग को कम इस्तेमाल करे।
  • Roasting : Roasting भी खाना पकाने का अच्छा तरीका हे। आम तौर पर, रोस्टिंग करने से परिणामस्वरूप विटामिन सी की न्यूनतम हानि होती है। रोस्टिंग पर स्विच करके, आप न केवल अतिरिक्त फैट कम करते हैं, अत्यधिक मात्रा में तेल या नमक डाले बिना ये खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों को बनाए रखते हैं। अपने पसंदीदा व्यंजन तैयार करने के लिए अक्सर उनका इस्तेमाल करें।

Conclusion of healthy food in Hindi

तो किसी भी healthy फ़ूड के diet को शुरू करने के लिए इन चीज़ो का ध्यान जरूर रखे। आज के Healthy food in hindi आर्टिकल में हमने निचे के मुख्य मुद्दों के बारे में जाना। 5 lines on healthy food in hindi

  • कभी भी झूठी मार्केटिंग के शिकार हो कर healthy खाने के पीछे पैसे बर्बाद ना करे । खुद उसके बारे में जाने फिर उसे इस्तेमाल करे ।
  • जरुरी नहीं हे महंगी चीज़े ही हमारे स्वास्थ्य के लिए सही हे । चीज़ो को खरीदने से पहले उसके पोषकतत्वों की जानकारी जरूर रखे । पैकेट के पीछे की Nutrition value को पढ़े ।
  • Whole grain अनाज और फाइबर वाली खाद्य पदार्थो का सेवन करे। खाने में पोषकतत्वों को बरक़रार रखने के लिए अलग अलग कुकिंग के तरीको का इस्तेमाल करे।
  • जूस और स्मूदी की जगह पे फल और सब्जी को उनके मूल स्वरुप में खाने की कोशिश करे ।
  • एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट को सिमित मात्रा में ही खुराक ले। वरना मल्टीविटामिन्स टेबलेट और सप्लीमेंट के ज्यादा सेवन से स्वास्थ्य को नुकशान पहुंच सकता हे।

तो दोस्तों , आशा करता हूँ healthy food in Hindi के इस जानकारीपूर्ण आर्टिकल में आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा । ऐसी जानकारी अपने चाहनेवालो के साथ जरूर शेयर करे । कुछ सुझाव हो तो मुझे जरूर बताए। में भी ऐसी दिलचस्प जानकारी आपको पहुँचता रहूँगा। धन्यवाद्

Related article : Food Science and technology जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.