Elon-musk-biography-in-hindi
Elon musk biography in Hindi
Elon musk biography in Hindi

जब भी हम विज्ञानं की प्रगति की बात करते हे तो इस समय में एलोन मस्क का काफी ज़िक्र किया जाता हे । आज के Elon musk biography in hindi आर्टिकल में हम इसी महान वैज्ञानिक , व्यवसायी और समाज-सेवी की प्रेरणादायक जीवनी के बारे में जानेंगे ।

1.कोन हे एलन मस्क? एलन मस्क net worth (Who is Elon musk biography in Hindi)

एलन मस्क दुनिया के दूसरे अमीर बिज़नेसमैन हे । जिनका नेट वर्थ 266 बिलियन डॉलर्स हे । ये ना सिर्फ टेस्ला के मालिक हे बल्कि इसके आलावा इन्होने Paypal,
SpaceX , Neuralink, और The boring company जैसी कम्पनिओ का निर्माण किया हे । 

इलोन मस्क ऐसे ही सफलता की ऊंचाई तक नहीं पहुंचे हे । इसके लिए उन्होंने कई बार असफलता का सामना किया हे । आज के समय में इलेक्ट्रिक कार की टेक्नोलॉजी और स्पेस टेक्नोलॉजी में उनका बहोत बड़ा योगदान रहा हे । ये इंसान इंजीनियर , एक लीडर , और एक समाज-सेवी भी हे ।

ये एक ऐसे इंसान की कहानी हे जिसने तकनिकी उद्योगों में क्रांति ला दी । तो इनके जीवन की कहानी से प्रेरणादायक और क्या हो सकता हे ? आइए इस महान इन्सान की जीवनी के बारे में जानते हे । जो आपको जरूर प्रेरित करेगा ।

एलन मस्क का जीवन (Elon musk biography in Hindi)

एलन मस्क के जीवन की शुरुआत :

एलन मस्क का पूरा नाम एलन रीव मस्क हे । जिनका जन्म दक्षिण अफ्रीका की राजधानी प्रिटोरिआ में 28 जून ,1971 में हुआ था । उनके पिताजी एरोल साउथ अफ्रीका के एक इंजीनियर हे और माता मेय मस्क केनेडा की एक मॉडल थी । उनके तीन बच्चो में इलोन सबसे बड़े थे ।

Elon musk biography in Hindi
Elon musk biography in Hindi

एलन उनके छोटे भाई और बेहन के साथ दक्षिण अफ्रीका में रहते थे । लेकिन उनका बचपन काफी उतर चढ़ा वाला रहा । उनके पिताजी का व्यवहार उनके माँ के प्रति अच्छा नहीं था । बचो की कारकिरदी या खुशिओ में उनके पिताजी को कोई दिलचस्पी नहीं थी । जब इलोन 10 साल के थे तभी उनके मातापिता का तलाक हो गया ।

एलन काफी अकेले थे और बाकि बच्चो से काफी अलग थे । तीन साल के उम्र से ही वह काफी चतुर दिखाई पड़ते थे । स्कूल में काफी बच्चे उनका मजाक उड़ाया करते थे । उनके माता का कहना था की वो बहोत पढ़ते रहते थे । और तब उन्हें पता चला की ईलोन में कोई विशेष बात थी । 

वो शर्मीले थे और ज्यादातर समय अकेले पढ़ने में ही गुज़ारते । उनके उन विषयो में मार्क्स काफी कम आते जिनको उन्हें पढ़ना पसंद नहीं था । जैसे अफ़्रीकान्स भाषा । लेकिन कंप्यूटर और भौतिक विज्ञान जैसे विषयो में वो सबसे आगे रहते थे । उन्होंने 10 साल की उम्र में ही कोडिंग करना सिख लिया था ।

12 साल की उम्र में कंप्यूटर प्रोग्राम :

एलन को टेक्नोलॉजी में काफी दिलचस्पी थी । उन्हें जल्द ही पता चल गया की वो सॉफ्टवेयर बेच कर अच्छे कम्प्यूटर खरीद सकते हे । तो उन्होंने एक स्पेस गेमिंग सॉफ्टवेयर बनाया जिसका नाम ब्लास्टर(Blaster) था । जिसको उन्होंने 500 डॉलर में एक मैगेज़ीन को बेचा । 

अधिक पैसे कमाने के लिए उनके कॉलेज के दिनों में वह कंप्यूटर के पार्ट्स बेचते ।

Education of Elon musk :

जुन 1989 में 17 साल के एलनने अपने पिताजी के खिलाफ केनेडा जाना पसंद किया । उनको पता नहीं था की वो क्या करना चाहते हे लेकिन वो जानते थे की वो उनके देश में नहीं कर पाएंगे । केनेडा में वो क़्वीन यूनिवर्सिटी ओंटारियो में पढ़े । जहा पे वो अपनी पहली वाइफ से मिले । (Elon musk biography in Hindi)

केनेडा में स्टडी के बाद अमेरिका चले गए जहा पे उन्होंने फिलडेल्फिआ शहर में यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसल्विनिआ में अर्थशास्त्र और भौतिक विज्ञान में 1997 में BA की डिग्री हासिल की । 1994 में उन्होंने सिलिकॉन वेली में दो इंटर्नशिप भी की । 1995 में एलन को कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सामग्री विज्ञान( materials science) में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) के लिए स्वीकार किया गया। लेकिन वहा से ड्राप आउट लेकर उन्होंने इंटरनेट पर स्टार्ट अप शुरू करना चाहा ।

एलन मस्क की कंपनियां

1. 1995 में पहली कंपनी zip2 : 

1995 में एलनने अपने भाई किम्बल के साथ मिलकर Zip2 कंपनी शुरू की । जो yellow pages का ऑनलाइन स्वरूप था ।

yellow pages अलग अलग व्यापर की टेलीफोन सूचि हे । जिनको पिले रंग के कागज पर प्रिंट किया जाता था । व्यापर की अलग अलग केटेगरी के अनुसार सुकि प्रिंट की जाती हे । जिसमे विज्ञापन भी दिखाया जाता हे ।

लेकिन जब उन्होंने Zip2 कंपनी शुरू की तब उन्हें काफी कुछ तकलीफो का सामना करना पड़ा । उस समय न उनके पास घर था या कंपनी की सुविधाजनक ऑफिस । वो अपनी ऑफिस की छोटी सी जगह में सो जाते और जिम में ही नाह लेते ।
दिन में वेबसाइट चलाते और देर रात तक कोडिंग करते रहते । आखिर उनकी मेहनत रंग लायी और उनकी कंपनी को सफलता मिली । 1999 में Zip2 कंपनी को टेक कंपनी Compaq के द्वारा 307 मिलियन डॉलर में ख़रीदा गया । एलन मस्क 28 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गए । 

2. X.com और Paypal: 

करोड़पति बनने के बाद वो अपना जीवन आराम से गुजार सकते थे । लेकिन वो दुनिया में बड़ा प्रभाव डालना चाहते थे ।

उस समय पे पैसे का लेनदेन काफी धीमे हुआ करता था । बैंकिंग उद्योगों में बदलाव लाने के लिए उन्होंने X.com का निर्माण किया जो एक Paypal के नाम से जाना जाता हे । उन्होंने एक ऐसी सिस्टम की रचना की जहा पेसो का लेनदेन सरल तरीके से बिना नकद नोट के किया जाये । जैसे की Paytm ।

शुरू में कंपनी छोटी थी और किसी को इसके बारे में पता नहीं था । लेकिन उस समय ऐसी कोई और सुविधा नहीं थी । कंपनी जल्द ही विकसित हुई और दो साल में इसके लाखों ग्राहक हो गए । 2002 में Ebay के द्वारा Paypal को 1.5 बिलियन डॉलर में ख़रीदा गया । (एलन मस्क की पत्नी कौन है?)एलन मस्क और उनकी पेहली पत्नी जस्टिन इसके बाद लॉस एंजेलिस में चले गए ।

3. SpaceX Aerospace company :

PayPal के बाद एलन मस्क को बाह्य अंतरिक्ष मे हो रहे खोज के बारे में दिलचस्पी थी । आज के समय में भी उनका मुख्य ध्येय इंसान को बहुग्रहीय निवासी बनाने का हे । ऐसा ध्येय जिसके बारे में आज तक किसीने सोचा नहीं था ।(Elon musk biography in Hindi

SpaceX (Elon musk biography in Hindi)
SpaceX (Elon musk biography in Hindi)

2002 में उन्होंने एक प्राइवेट स्पेस ट्रावेल कंपनी SpaceX की रचना की । उनका ध्येय सस्ते और पुन: प्रयोज्य रॉकेट बनाकर अंतरिक्ष परिवहन की तकनीक को और बेहतर बनाने का था । उस समय विशेषज्ञों का मानना था की यह संभव नहीं हे । यहाँ तक की चाँद पे पहला कदम रखने वाले प्रसिद्ध अंतरिक्ष यात्री निल आर्मस्ट्रांग ने भी एलन मस्क की इस योजना की आलोचना की । एलन मस्क भी ये सुनकर काफी दुखी हुए । एक इंटरव्यू में एलनने कहा की 

“यह सुनकर बहुत दुख हुआ क्योंकि वे लोग मेरे हीरो हैं। तो उनके मुँह से ऐसा सुनना मेरे लिए कठिन है। काश वे आते और देखते कि हम यहां कितनी मेहनत कर रहे हैं। मुझे लगता है कि ये देख कर शायद उनका विचार बदल जाएगा । “
लेकिन एलान मस्क रुकने वाले नहीं थे । उनके पास राकेट साइंस की कोई डिग्री नहीं थी पर किताबे पढ़ पढ़ कर उन्होंने राकेट साइंस को समझा और इस्तेमाल भी किया ।
 
SpaceX में उन्होंने जब पहला राकेट लांच किया तब वो राकेट के इंजन में आग लग गयी और उनको नुकशान हुआ । दूसरी बार जब राकेट बनाया तब वो ऑर्बिट में नहीं पंहुचा और तीसरी बार अंतरिक्ष में जाते राकेट ऑफ रूट हो गया ।
 
SpaceX के बचने की 10 % ही संभावना थी । एलन मस्क का दिवालिया हो गया था । 2008 का साल उनके लिए काफी दर्दनाक रहा । उनकी पहली पत्नी से तलाक हुआ था ।Tesla कंपनी का भी बुरा वक्त चल रहा था । लेकिन वो हार नहीं माने और चौथा रोकट बनाया ।  सितम्बर, 2008 में एलन मस्क को सफलता मिली । जिसके बाद नासा से 1.5 बिलियन डॉलर का प्रोजेक्ट भी मिला । Click here to read : NASA ke inventions
 
 
SpaceX (Falcon 9)
SpaceX (Falcon 9)
 
आज भी नासा के लिए कार्गो , साधन सामग्री और सेटेलाइट ऑर्बिट तक पहुंचाते हे । नासा और इसरो सरकारी कम्पनिआ हे जो सर्कार के खर्चे से चलती हे। जब की Spacex एक प्राइवेट कंपनी हे जो अपने आपमें ही बहुत बड़ी बात हे । 

4. Tesla motors : 

एलन मस्क का सिलिकॉन वेली आने का मुख्य कारण इलेक्ट्रिक कार पे काम करना था । 2004 में एलन मस्क ने कार कंपनी Tesla motors में इन्वेस्ट कर के चेयरमैन बन गए । इस कंपनी का मुख्या ध्येय ग्राहक के लिए सस्ती, अपनेआप चलने वाली इलेक्ट्रिक कार बनाना था । (Elon musk biography in Hindi)

Tesla motors
Tesla motors

2008 में SpaceX के साथ Tesla कंपनी भी डूबने के कगार पर थी । उन्होंने अपनी सभी पूंजी कंपनी में लगा दी और आखिर उन्हें सफलता मिली ।

5. Solarcity : 

एलन मस्क का इलेक्ट्रिक कार को बढ़ावा देनेका मुख्य कारण पर्यावरण को बचाना हे । इसलिए अक्सर ये पुनःप्राप्य उर्जा स्रोत के बारे में बाते करते हुए देखे जाते हे । पुनःप्राप्य उर्जा स्रोत को ध्यान में रखते हुए 2006 में उनके चचेरा भाई लिंडन एंड पीटर रिव को SolarCity कंपनी को स्टार्ट करने में मदद की । (Elon musk biography in Hindi)

SolarCity एक ऐसी कंपनी हे जो सोलरपेनल और सोलर रूफ टाइल्स बनाती हे । SolarCity जिसके मालिक भी टेस्ला ही हे । सोलर सिटी आज के समय में अमेरिका की सबसे बड़ी सोलर एनर्जी सर्विस पहुंचाने वाली कंपनी हे । Click here to Read – Solar system in Hindi

6. OpenAI : 

जैसे जैसे समय जा रहा हे वैसे वैसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का महत्व बढ़ता जा रहा हे । और भविष्य की कल्पना आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बिना नामुमकिन हे । एलन मस्क भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के महत्व में जानते हे इसलिए उन्होंने OpenAI कंपनी के 2015 में सह संस्थापक बन गए ।

OpenAI एक नॉन प्रॉफिट कंपनी हे जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस रिसर्च और परिनियोजन कंपनी है । जिसका मुख्य ध्येय मानवताको आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स के लाभ पहुंचना हे ।

7. Neuralink : 

एलन ने 2016 में Neuralink को सह स्थापीत(co-founded) किया । जिसका मुख्य कार्य मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरफ़ेस को बनाना हे । जिसमे एक ऐसी चिप का बनाना जिसको लोगो के मस्तिष्क में फिट किया जाये । इस चिप से दिमाग की गतिविधीया को रिकॉर्ड और प्रोत्साहित किया जा सकता हे ।

एक ऐसी टेक्नोलॉजी जिससे हमारी मेमरी बेहतर हो सकती हे और इंसानी दिमाग सॉफ्टवेर के साथ मर्ज हो सकता हे । हे न अनोखी बात ?

8. The boring company :

दिसंबर महीने में शहरों की ट्राफिक की समस्याको हल करने के इरादे से एलान ने The boring company की स्थापना की । (Elon musk biography in Hindi)

The boring company सुरंग और परिवहन स्टार्टअप हे । मास्क ने ट्राफिक की सीमाओं को देखा और जमीन के निचे परिवहन सिस्टम तैयार किया । सबसे पहली सुरंग लास वेगस में लगभग पूरी हो गयी हे । अपने आप चलने वाली हाईपरलूप वेहिकल इस्तेमाल करेंगे ।

The boring company
The boring company

हाईपरलूप एक ऐसी अल्ट्रा-हाई-स्पीड ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम जिसमे यात्री और कार्गो को ट्रांसपोर्ट किया जाये । जिसका आईडिया भी एलन मस्क का ही था ।

Conclusion

आप भी शायद सोच में पड़ गए होंगे की एक (Elon musk biography in Hindi) इंसान इतने सारे काम कैसे कर सकता हे । लेकिन एलन मस्क कठिन परिश्रम में माननेवाले इंसान हे । एक ऐसा इंसान जिसको हार से कोई फरक नहीं पड़ता हे । और लगातार आगे ही बढ़ता रहता हे ।

ये चाहते हे की अंतरिक्ष की यात्रा सस्ती हो । जिससे आम जनता भी इसका लाभ उठा सके । आज भी उनका मुख्य ध्येय लोगो को मंगल ग्रह पर पहुंचाना हे । जिसका समय भी तय हुआ था , 2024 । उनकी सोच को कोई मुकाबला नहीं कर सकता । 

ऐसे लोग बहोत कम ही पैदा होते हे ।  नामुमकिन को मुमकिन करने वाले इस इंसान के बारे में जितनी भी बात की जाए कम ही पड़ेगी । आज हर कोई इनसे प्रेरित हे और उनके जैसा बनना चाहता हे । जब भी आप अपने आपको कमजोर मुहसूस करे और ये बोले की में ये नहीं कर सकता तब एलन मस्क जैसे लोगो के बारे में सोचे । और आपको जवाब मिल जायेगा ।

 आशा करता (Elon musk biography in Hindi) आजका आर्टिकल आपको प्रेरणा दायक लगा होगा । लगा हो तो लाइक और शेयर जरूर करे । कमेंट बॉक्स में बताए केसा लगा आर्टिकल । तब तक के लिए धन्यवाद ।

One thought on “Inspiring Elon musk biography in Hindi: एलन मस्क की प्रेरणादायक जीवनी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.