dream meaning in hindi cover
dream meaning in Hindi
dream meaning in Hindi

हेलो दोस्तों , Dream meaning in Hindi आर्टिकल में आपका स्वागत हे । क्या आप जानते हे दोस्तों इंसान के जीवन का लगभग तीसरा भाग नींद में गुजर जाता हे । ये भी एक तरह की चेतना अवस्था ही हे जिसमे हमारा शरीर कम लेकिन दिमाग ज्यादा कार्यरत रहता हे।

हमारे स्वास्थ्य और अस्तित्व के लिए नींद काफी जरुरी हे । लेकिन ये सोचा हे कभी के नींद में ये सपने क्यों आते हे ? कभी मनोरंजक तो कभी डरावने तो कभी बेहत अजीब और अनोखे । आम तोर पर याद भी नहीं रहते तो क्या हे इनका उद्देश्य । तो इन्ही सभी के जवाब और कई दिलचस्प बाते जानने के लिए पढ़ते रहिये आर्टिकल(Dream meaning in Hindi)

क्या हे सपने ? (What is Dream meaning in Hindi ?)

dream meaning in Hindi
dream meaning in Hindi

एक आम इंसान अपने जीवन में करीब करीब 6 साल जितना समय सपने देखने में लगाता हे और पूरा करने में शायद पूरी ज़िंदगी 😊। लेकिन क्या केहना उन जिवंत सपनो के बारे में जो इतने अजीब होने के बावजूत भी वास्तविक अवस्था का अनुभव करा देते हे ।

सपने एक तरह से दृष्टिभ्रम हे जो हमारे मन की बनावट हे। सोने के वक्त दृश्य और कहानी रूप मे हमें दीखते हे। लेकिन ये इतने वास्तविक लगते हे के कई हम पता नै लगा पते हे के ये भ्रम हे या वास्तविकता। जिनका सम्बन्ध हमारी दिनचर्या , हमारे विचार और हमारी भावनाओ के साथ जुड़ा हुआ हे।

जब हम सोते हे तब हमारा दिमाग में होने वाली न्यूरोन्स की गतिविधि से परिणाम स्वरुप हमें सपने दीखते हे। जो कई बार भ्रामक भी हो सकते और जिनका कोई मतलब नहीं होता । ऐसा माना जाता हे की जब हम जाग रहे होते हे तब हमारा तार्किक दिमाग जागृत होता हे।

लेकिन जब हमें सपने आते हे तब हमारे दिमाग जो तार्किक विचारो को जन्म देता हे ये हिस्सा जागृत कम होता हे। जहा भावनाओ का जन्म होता हे वह ज्यादा जागृत होता हे। जिसकी वजह से हम जब सपने देखते हे वो कई बार बिना मतलब के भ्रामक दिखाई पड़ते हे।हालांकि, इन बातो का कोई स्पष्ट सबुत नहीं हे ।

आपने कई बार देखा होगा की जिन चीज़ो के बारे में आप बाते करते हे , सोचते हे , या जो भी आपके जीवन में चल रहा हे अक्सर उसी से जुड़े हुए सपने आपको दिखाई देते होंगे । Sourceinfo

सपने आप को नींद में कभी भी आ सकते हे । लेकिंन ज्यादातर नींद के आखरी चरण (Full REM stage of sleep : Rapid Eye Movement) में जिवंत सपने ज्यादा देखने को मिलते हे । नींद के चरणों में बारे में जानने के लिए ये आर्टिकल जरूर पढ़े।

आखिर हम सपने क्यों देखते हे ? (Why do we dream ?)

Dreaming
Dreaming

आपके मने में भी ये ही सवाल रहा होगा की आखिर हम सपने देखते ही क्यों हे क्या हे इनका उद्देश्य । देखा जाये तो इसको स्पष्ट रूप से समझा नहीं गया हे। हालांकि , इस विषय पे काफी वैज्ञानिको ने अपने विचार दिए हे। इनके विचार में काफी विविधता हे जिसको में आपके सामने जरूर रखना चाहूंगा ।

  • Wish-fulfillment theory : Sigmund freud नामक एक Austrian neurologist ने अपनी किताब The Interpretation of Dreams (1900 )में ये प्रस्तावित किया कि हमारे सपने हमें इच्छा-पूर्ति प्रदान करते हैं। फ्रायड ने सोचा कि सपने लोगों के लिए उन इच्छाओं को पूरा करने का एक तरीका है जो समाज को स्वीकार्य नहीं थे । लेकिंग उनकी बाद की लेखन में उन्होंने कहा के उनका ये सिंद्धांत हर एक तरह के सपने के लिए सही नहीं हे ।
  • The information processing theory : प्रस्ताव करता है कि हमारे सपने हमें दिन की घटनाओं को सुलझाने और विकास करने में मदद करते हैं और उन्हें हमारी यादों में ठीक करते हैं। और ये सिंद्धांत काफी महत्व का हो सकता हे क्यूंकि हम जानते हे कोई भी चीज़ को सिखने और नयी जानकारी को याद रकने के लिए हमारी नींद कितनी जरुरी हे । कई नयी रिसर्च ये भी साबित करती हे के कुछ लोग रोजाना काम को ज्यादा अच्छी तरह से याद रख पाते हे अगर उन्हें नींद के Full REM चरण में सपने आये । Sourceinfo
  • Physiological function theory : प्रस्ताव करता है कि नीद में सपने आने से हमारा दिमाग उत्तेजित होता हे जिसके हमारे दिमाग के न्यूरॉन्स का विकास होता हे और Neural pathways सुरक्षित रहते हे। न्यूरोन्स हमारे दिमाग कि कोशिकाए हे जो इन्फॉर्मेशन पे काम कर के दिमाग में मेमरी का निर्माण करती हे। बहोत सारे न्यूरोन्स एक साथ जुड़कर Neural pathways बनते हे जो दिमाग में एक जगह से दूसरे जगह पे सिगनल पहुंचाने का काम करते हे। और सपने देखने से उनके कनेक्शन का अधिक विस्तार करते हैं ।

जैसे बच्चे अपने सोने के समय का अधिकांश समय सपने देखने में बिताते हैं, शायद कुछ हद तक उनके मस्तिष्क की सर्किटरी को और अधिक तेज़ी से विकसित करने में मदद करने के लिए। इसका प्रस्ताव Cognitive development theory जैसा हे जो कहता हे के सपने दुनिया के बारे में हमारे ज्ञान और समझ को आकर्षित करते हैं । वास्तविकता की नकल करते हैं, और उन्हीं मस्तिष्क नेटवर्क को जोड़ते हैं जो नेटवर्क हमारे दिन के सपने देखने के वक्त काम करते हे ।

  • Other theories : बाकि सब सिद्धांत इस बात को दर्शाते हे की REM stage कि नींद, न्यूरोन्स की गतिविधि को ट्रिगर करती है, और यह विचार कि सपने केवल उनका आकस्मिक दुष्प्रभाव (side effects) होते हैं जिसमें मस्तिष्क दृश्यों, भावनाओं और यादों के एक समूह से एक कहानी बुनने का प्रयास करता हे ।

Type of Dream (Dream meaning in Hindi)

Lucid dreams
Lucid dreams

वैसे सपने कई तरह के होते हे लेकिन इस Dream meaning in Hindi आर्टिकल में मुख्य 6 तरह के सपनो के बारे में जानेंगे ।

  • Daydream : तो Daydreaming उसे कहते जब आपका अपने आजुबाजु के वातावरण से ध्यान हट जाता हे । ये वो टाइम था जब आपके दोस्त या टीचर ने आपको कहा होगा की भाई ध्यान कहा हे तेरा ? जब आप किसी के खयालो में खो गए थे। ऐसी स्थिति में आपके मनमे एक के बाद एक खयाल चलते रहते हे और आप खो जाते हे ।
  • Lucid dream : Lucid Dream इस तरह के सपने हे जिसमे सोने वाले इंसान को पता चल जाता हे की वो सपना देख रहा हे । और उसके पास कुछ हद तक अपने खयालो के जरिये सपने को बदलने का कंट्रोल भी होता हे ।
  • Nightmares : ये वो सपने हे जो डरावने होते हे और जिनसे गभराहट के भाव पैदा होते हे । इनका मुख्या कारण मन की चिंता और तनाव हो सकता हे । ज्यादातर बहोत समयतक नींद ना लेने से , बीमार रहने से , खाने की ख़राब आदतों के वजह से , sleep disorder या विकट परिस्थिति में से गुजरते हुए ऐसे सपने आ सकते हे।
  • False awakening dream : False awakening dream बहुत अजीब किसम के सपने हे जिसमे सपने देखने वाले को लगता हे की वो जाग गया हे लेकिंग असल में वो अभी भी सपने में ही होता हे । सही बोलू तो मुझे इस तरह के सपने काफी आते हे ।
  • Recurring dream : Recurring dream वो सपने हे जो आप बार बार देखते हे। हो सकता हे आप एक ही नींद में एक जैसे सपने को बार बार देखे या अलग अलग रातो में एक जैसे ही सपने देखे । इन सपनो में एक ही तरह के दृश्य , कहानी और भावनाए जुडी होती हे । कई लोगो को इस तरह के डरावने(Nightmares) सपने आते हे ।
  • Prophetic dream : ये काफी दिलचस्प सपने हे। इन सपनो में आप भविष्य की घटनाएँ वास्तविक जीवन में होने से पहले देख सकते हे । हे न दिलचस्प बात ? कुछ लोग मानते हे इंसान भविष्य की घटनाका पता लगा लेता हे । जब की कुछ लोगो का मानना हे की हमारा अर्धजागृत मन (Subconscious mind) संभवित परिणाम के लिए हमें तैयार कर रहा होता हे ।

Studies of Dreams (Dream meaning in Hindi)

कई समय में सपने का अध्ययन करने के लिए कई व्यक्तिओ से उनके सपने को डायरी में लिखकर उनको इक्कठा किया जाता हे । तो कई बार उनको लेबोरेटरी में निरिक्षण किया जाता हे । MRI मशीन के पैटर्न्स द्वारा सोए हुए व्यक्ति के सपने का रियल टाइम अवलोकन भी होता हे । sourceinfo

  • एक अध्ययन से पता चला हे की हमारे दिमाग के अंदर REM sleep के दौरान Memory processing होती हे। जब हालही में हुई घटनाओ को सपने में देखा गया। sourceinfo
  • एक स्टडी ये कहती हे सपने कभी अपनेआप कार्यात्मक नहीं होते हे लेकिन सोने के बाद ही सपने देखने वाले की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक गतिविधियों जैसे कि स्मृति , भावना और बाहरी उत्तेजनाओं को दर्शाता है। Source info
  • एक रिसर्च का केहना की हम नींद में सपने हमारे दिमाग को जागृत रखने के लिए देखते हे । जिससे हमारा दिमाग सही तरीके से काम कर सके। sourceinfo
  • एक स्टडी से ये भी पता चला हे के जो लोग Lucid dream देखते हे वो कुछ कार्य को करने में काफी रचनात्मक (creative) होते हे ।sourceinfo
  • एक रिसर्च से ये भी माना जाता हे की ऐसा हो सकता हे की नयी जानकारी और अनुभव को long term memory में शामिल करने के लिए हमारी दिन की घटनाए कई बार हमारे सपने में दिखाई देती हे । sourceinfo
  • एक स्टडी से ये भी पता लगा हे की महिलाए ज्यादातर रिलेशनशिप के बारे में सपने देखती हे । जब की पुरुष ज्यादातर जीवन में आनेवाले समस्याओ के बारे में सपने देखते हे ।

Conclusion/summery

Dream meaning in Hindi आर्टिकल में हमने जाना की सपने एक तरह के दृस्टि भ्रम हे और जो हमारे दिमाग को विकसित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हे ।

हमने ये भी जाना की हम सपने क्यों देखते हे उनके पीछे वैज्ञानिको की राय क्या हे ? हमने उनके अलग अलग सिद्धांतो के बारे में जाना ।

हमने कई तरह के सपनो जैसे Lucid dreams, nightmares, Recurring dreams, prophetic dreams और उनकी विशेषताओं के बारे में जाना ।

और आखिर ने आमने जाना के सपनो के ऊपर कोन कोन से अध्ययन और रिसर्च की गयी हे।

लेकिन सभी विज्ञानिको की सपनो को लेकर तर्कविवाद होने के बाद एक बात तो साफ हे। की REM स्टेज की नींद हमारे जीवन में काफी महत्व रखती हे और इसलिए इसे काफी अनदेखा नहीं करना चाहिए । क्यूंकि आज नहीं तो कल उसका बुरा असर शरीर पर पड़ता ही हे ।

अगर आप दिमाग और शरीर के सम्बन्ध के बारे में जानना चाहते हे और कैसे ये एक दूसरे को असर करते हे तो इसके लिए Mind body connection article जरूर पढ़े।

ये थी मेरी आजकी कोशिस सपनो की दिलचस्प जानकारी को आप तक पहुचानेकी । आशा करता हु आपको Dream meaning in hindi का ये आर्टिकल पसंद आया होगा । वैसे तो में पूरी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ लेकिन अगर कुछ छूट गया हे तो आगे में जरूर उसे शामिल कर लूंगा । ऐसे ही पढ़ते रहिये । सीखते रहिये । आगे बढ़ते रहिये । और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे । मिलते हे ऐसी जानकारी के साथ धन्यवाद् ।

One thought on “Dream meaning in Hindi: सपनो के बारे में अद्भुत रहस्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published.