covid 19 new variant

Covid new variant

Covid new variant (Omicron)
Covid new variant (Omicron)

Omicron ( covid new variant)के बारे में पुस्टि की गयी हे की काफी संक्रामक होने वाला हे। साउथ अफ्रीका से WHO को 24 नवंबर 2021 को इसको रिपोर्ट किया गया था। WHO (world health organization) ने इसे Variant of concern यानि की खतरे का वैरिएंट घोषित कर दिया हे।

WHO (world health organization) के मुताबिक इसका नाम ग्रीक अल्फाबेट में एक अक्षर हे उसके ऊपर दिया गया हे। इस वैरिएंट में बड़ी संख्या में म्युटेशन देखा गया हे। कई सारी टेस्टिंग और स्टडी चल रही हे और TAG-VE (Technical Advisory Group on SARS-CoV-2 Virus Evolution (TAG-VE)) इस वैरिएंट का मूल्यांकन करना जारी रखेगा। WHO नए निष्कर्षों को सदस्य राज्यों और आवश्यकतानुसार जनता के साथ संवाद करेगा।( new variant covid )

कई देशो में इसके असर देखे जा रहे हे। साउथ अफ्रीका में तो मामले बढ़ ही रहे हे साथ साथ में Hong Kong, Botswana, और Israel जैसे देशो में भी पाए गए हे। प्रारंभिक संकेत ये दर्शाता हे कि यह वैरिएंट , जो B .1.1.529 नामक वंश से संबंधित है, संभवतः अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है, और यह कि वर्तमान वैक्सीन इसके खिलाफ कम प्रभावी हो सकती हैं।(covid new variant)

डेल्टा वैरिएंट कुछ विज्ञानिको के मुताबिक अभी तक का सबसे तेज़ फैलने वाला वैरिएंट था लेकिंग who के variant of concern के स्टेटमेंट को ध्यान में रखे तो ये वैरिएंट भी काफी जल्दी फेल सकता हे।

Third wave of Covid new variant (तीसरी लहर की आशंका)

 Covid new variant (Omicron) india
Covid new variant india

इंडिया में इस वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया हे लेकिंग सावधानी बरतने की जरुरत हे। लेकिन नए वैरिएंट में वायरस के उस हिस्से में 30 से अधिक म्युटेशन हैं जिसको वर्तमान वैक्सीन टारगेट करती हैं। यह दक्षिण अफ्रीका में नए संक्रमणों में बढ़ोतरी का भी संदेह भी इसपर जाता है। कोलंबिया विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर डॉ डेविड हो ने कहा, Omicron के म्युटेशन से कुछ covid ​​-19 उपचारों को प्रस्तुत करने की संभावना है ।

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर में संक्रमण रोकथाम और अस्पताल महामारी विज्ञान के चिकित्सा निदेशक डॉ ग्राहम स्नाइडर ने कहा, डेल्टा संस्करण दुनिया भर में प्रमुख है, जो 99.9% अमेरिकी मामलों के लिए जिम्मेदार है, और यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ओमाइक्रोन डेल्टा को विस्थापित करने में सक्षम होगा या नहीं।

RT-PCR testing Covid new variant (Omicron)

भारत के साथ साथ काफी सारे देश इसी चिंता में डूबे हुए हे। काफी सारे देशो ने बाहर से आनेवाले उड़ानयात्रिओ के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगा दिया हे। खासकर दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करके वापस आनेवाले लोग। मुंबई एयरपोर्ट पर साउथ अफ्रीका से आनेवाले लोगो को क्वारंटाइन किया जाएगा। और नए प्रतिबन्ध लागु होने की सम्भावना हे।

New variant के बारे में हम क्या नहीं जानते ?

वैज्ञानिक का ये कहना हे के अभी भी थोड़े हफ्तों का समय लग सकता हे। जिसके पहले हम गहराई से पता लगाए की कितना संक्रामक ये बन सकता हे और कितना ये फेल चूका हे। क्यूंकि इसके पहले भी बीटा वैरिएंट साउथ अफ्रीका में पाया गया था और फिर डेल्टा ने इसे रेप्लस किया था।

लगभग 8 अरब लोगो ने पुरे विश्व में वैक्सीन ले ली हे। भारत में ये आंकड़ा 121 करोड़ तक पहुंच चूका हे। फिर भी सबसे बड़ा सवाल यही हे के हमारी वैक्सीन ये वैरिएंट के सामने लोगो को इम्म्युंन करेगी या नहीं।? और ये भी जानना जरुरी हे की क्या पहले कोरोनावायरस से संक्रमित लोग Omicron के संक्रमण से प्रतिरक्षित होंगे?

विशेषज्ञ यह भी नहीं जानते हैं कि omicron (covid new variant) अन्य कोरोनावायरस के वैरिएंट की तुलना में कम या ज्यादा गंभीर बनेगा या नहीं।

Covid new variant के लिए सबसे अच्छी प्रतिक्रिया क्या रहेगी (best response)

ऐसा कहा जाता हे के Omicron के खिलाफ प्रभावशीलता के बारे में सवालों के बावजूद टीकाकरण प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए, क्योंकि यह संभावना है कि वे अभी भी कुछ हद तक सुरक्षात्मक बने रहें। सभी को मास्क पहनना, भीड़भाड़ से बचना, कमरों को हवादार करना और हाथ धोना भी जारी रखना चाहिए।

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी शनिवार को उच्च अधिकारियो के साथ बैठक बुलाई थी। जिसमे Omicron वैरिएंट से बचाव के लिए वेक्सिनेशन और अभी के covid 19 के हालत के बारे में चर्चा की गयी थी। २ घंटे चली इस बैठक के दरमियान प्रधान मंत्री मोदी ने प्रोएक्टिव रहने के लिए कहा और गाइडलाइन्स का पालन करने को कहा।

सभी आंतरराष्ट्रीययात्रिओ के लिए RT-PCR अनिवार्य हो चुके हे। जिससे नए वैरिएंट का तुरंत पता लगाया जाये।

Related Topic : Biology in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.