calories kya hoti hai
calories kya hoti hai
calories kya hoti hai

आज के समय में हर कोई फिट होना चाहता हे । जो पतले हे वो शरिर में बढ़ोतरी देखना चाहते हे । जो मोटे हे वो पतले होना चाहते हे । इसलिए आज कल लोग कैलोरी के प्रति जागरूत हो गए हे । लेकिन क्या आप जानते हे की कैलोरी क्या होती है ? (calories kya hoti hai)

अगर आप कैलोरी से जुड़े हुए इस सवालों के जवाब की खोज में यहापर आये तो आप सही जगह पर आये हे ।  कैलोरी से जुड़े सभी सवालो के जवाब जानने के लिए आगे जरूर पढ़ते रहे । ऐसी जानकारी को अपनों के साथ जरूर शेयर करे जिससे लोग और ज्यादा जागृत बने ।

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे की calories kya hoti hai , कैसे काउंट करें ? हमें कितनी कैलोरी चाहिए? कैलोरी बर्न क्या होता है और कैलोरी बर्न कैसे करे? आहार में कैलोरी को कम कैसे करे? और कोनसे आहार में कैलोरीज ज्यादा होती हे जैसे सभी सवालो के जवाब प्राप्त करेंगे ।

ठीक हे ? चलिए आगे बढ़ते हे ।

1. कैलोरी क्या होती हैं? ( What are calories?)

आप जब भी मॉल से खाने की चीज़े खरीदी होगी तो आपने पैकिंग पर कैलरी के आंकड़े जरूर देखे होंगे । और सब जानते हे की कैलोरी के बिना हम जी नहीं सकते हे । पर क्या सब सही में जानते हे की calories kya hoti hai ?

अगर आप ज्यादातर लोगो को पूछेंगे तो यही बताएँगे की ये हमारे खाने में रही शक्ति (एनर्जी )या ऊर्जा के माप की इकाई हे । पर क्या इतनी जानकारी काफी हे ? क्या ये सोचा हे की कैलोरी का स्रोत क्या हे ? अगर नहीं तो चलिए इसे गहराई से देखते हे ।

हमारा रोज मर्रा का खाना ज्यादातर अनाज , सब्जी और फल से बनता हे । और इन सब में रही कैलोरी का स्त्रोत और कोई नहीं बल्कि सूरज हे । वनस्पति अपने आसपास की गैस और सूरज की रोशनी को कैलोरी में बदलती हे । सूरज की ये शक्ति अलग अलग वनस्पति में मुख्य कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट के रूप में परिवर्तित हो जाती हे । जिसको खाने से हमारे शरीर को शक्ति मिलती हे ।

अगर सरल भाषा में कहे तो जो भी कैलोरी हम लेते हे वो तीन स्वरूप में आती हे । कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट ।(calories kya hoti hai?)

कैलोरी से क्या तात्पर्य है?

हमारे शरीर के मुलभुत कार्यो को करने के लिए जो ऊर्जा हमें खाने से मिलती हे उसे कैलोरी कहते हे । जिसके मुख्य स्त्रोत कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट हे ।

तो अब आप जरूर समझ गए होंगे calories kya hoti hai ? लेकिन आप सोचेंगे की इतनी सारे चीज़ो में मुझे कैसे पता चलेगा की किस चीज में कितनी कैलोरी हे ?
आईये इसको समझते हे ।

2. कैलोरी कैसे काउंट करें ?

calories kya hoti hai ये तो अपने जान लिया । अब जानते हे कैलोरी काउंटिंग के बारे में । आज के समय में कैलोरी को काउंट करना आसान हो गया हे । आज के समय में कई मोबाइल एप्लीकेशन भी हे जिससे आप ये कर सकते हे जैसे MyFitnessPal और FatSecret । लेकिंग खुदसे करना ज्यादा बेहतर रेहता हे ।

में आपको बताऊंगा की फ़ूड इंडस्ट्री में कैलोरी काउंटिंग कैसे होती हे । जिससे आप अपने खाने की चीजों की काउंटिंग कर सकेंगे ।

आइये जानते हे कैसे । Also Read : Food science and technology

फ़ूड इंडस्ट्री में कैलोरी काउंट के लिए एवरेज मूल्य का इस्तेमाल होता हे । जैसे ,

  • 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स = 4 कैलोरी ,
  • 1 ग्राम प्रोटीन = 4 कैलोरी ,
  • 1 ग्राम फैट = 9 कैलोरी

लेकिन ये सब एवरेज वैल्यू हे । असली कैलोरी की वैल्यू आपके खाने की अलग-अलग चीजों पे आधार रखती हे ।

फ़ूड इंडस्ट्री में खाने के वजन के अनुसार खाने में रहे कार्बोहाइड्रेट्स , प्रोटीन और फैट की कैलोरी मूल्य के अनुसार टोटल कैलोरी को काउंट किया जाता हे । अगर एक बिस्कुट के पैकेट में 7 ग्राम प्रोटीन , 77 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स , और 13 ग्राम फैट हे तो ,

7 ग्राम प्रोटीन * 4 = 28
77 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स * 4 = 308
13 ग्राम फैट * 9 = 117   , Total Calories = 28+308+52 = 453

तो calories kya hoti hai आपने जाना और देखा की , आप भी इस तरह कैलोरी को काउंट कर सकते हे । और एवरेज वैल्यू का पता लगा सकते हे । अगर ईसि खाने को लेबोरेटरी में चेक किया जाये तो कैलोरी-काउंट में फर्क जरूर होगा लेकिन कैलोरी की ये एवरेज वैल्यू भी सही ही हे ।

3. हमारे शरीर को कितनी कैलोरी चाहिए?

calories kya hoti hai, ये जान कर आपको ये तो पता चल गया हो गए की ये हमारे शरीर के लिए कितना महत्व रखती हे । लेकिन कैलोरी को सही मात्रा में लेना जरुरी हे । अगर ज्यादा मात्रा में कैलोरी, शरीर को मोटा कर देगी और कम कैलोरी शरीर को कमजोर करती हे और हम भूखे मरते हैं ।

तो सवाल ये उठता हे की सचमुच में हमारे शरीर को कितनी कैलोरीज की जरुरत हे ?

अलग अलग प्राणिओ में उनके शरीर के मुताबिक अलग कैलोरीज की जरुरत होती हे । जैसे एक वयस्क कुत्ते को दिन में 400 कैलोरी , एक बिल्ली को लगभग 270 कैलोरी और चूहे जैसे छोटे कद के प्राणी को सिर्फ 10 कैलोरी की जरुरत होती हे ।

वैसे ही एक एवरेज इंसान को दिन में 2500 कैलोरी और महिला को लगभग 2000 कैलोरी की जरुरत रहती हे । लेकिन ये तो हुइ एवरेज इंसान की बात , अगर आप अपने वजन के अनुसार अपनी कैलोरी इन्टेक का पता लगाना चाहते हे तो Calorie Calculator का उपयोग करे ।

लेकिन आप जो कुछ भी खाए एक चीज को जरूर ध्यान में रखे, इतनी ही कैलोरी ले जितनी आप उपयोग कर सके। लेकिन हम जितनी कैलोरी उपयोग में लेते हे उससे ज्यादा ही खाते हे जिससे हम लोगो में बहुत सारे लोग मोटापे का शिकार हो जाते हे । जिसके लिए कैलोरी बर्न करना जरुरी हे । जिसे हम आगे के टॉपिक में जानते हे ।

4. कैलोरी बर्न क्या है? कैसे करे?

आज अपने calories kya hoti hai ?, कैलोरी कैसे काउंट करें ? और हमारे शरीर को कितनी कैलोरी चाहिए? जैसे सवालो के जवाब जाने । अब जानते हे की कैलोरी बर्न क्या हे और उनके तरीको के बारे में

Calorie burn
Calorie burn

कैलोरी बर्न का सरल अर्थ होता हे कैलोरी को खर्च करना यानि की अलग अलग कार्यो के लिए कैलोरी (एनर्जी ) का उपयोग करना । अगर आप जरुरत से ज्यादा कैलोरी शरीर को देते हो तो मोटापे की संभावना रहती हे । लेकिन आप उस कैलोरी को अलग कार्य में उपयोग करते हो जैसे की व्यायाम,  तो कैलोरी बर्न होती हे और आप फिट रेहते हो ।

तो क्या करे इस अधिक कैलोरी का ? जिसका सबसे स्पष्ट उत्तर व्यायाम (exercise ) है । पर ये पूरी तरह से सच नहीं हे ।

  • DR. Jason gill (यूनिवर्सिटी ऑफ़ ग्लास्गोव) के मुताबिक जितना कठिन आपका व्यायाम हे उतना ज्यादा आप कैलोरी बर्न करते हो । लेकिन उस व्यायाम में स्थिरता होनी चाहिये । यानि की आप जो भी एक्सरसाइज करे जो भी हो , ऐसी होनी चाहिए जिसे आप लगातार कर पाए । कई बार ऐसा होता हे हम एक बार में बहुत एक्सरसाइज करते हे लेकिन थोड़ी देर में थक जाते हे और ज्यादा देर तक कैलोरी बर्न नहीं कर पाते हे ।
  • अगर बहोत ज्यादा कठिन एक्सरसाइज कर रहे हे जिससे आप की धड़कन तेज़ हो , साँस फूल जाये , और बात करने में तकलीफ हो ऐसे समय में आप लगभग 1 मिनट में 20 कैलोरी बर्न कर रहे होते हे । लेकिन इसे लगातार करना जरुरी हे जो ज्यादातर लोग नहीं कर पाते हे ।
  • कैलोरी बर्न करने के लिए सही तरीका व्यायाम की तीव्रता को कम रखना हे । जिससे आप लम्बे समय तक व्यायाम को कर पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकेंगे ।
  • और ये भी सच हे की आप बिना कुछ काम करे भी कैलोरी बर्न करते हे । क्यूंकि आपके शरीर के अंधरुनि कार्य को करने के लिए भी एनर्जी की जरुरत होती हे ।
  • अगर आप सिर्फ कैलोरी बर्न करना चाहते हे तो आप घर के सरल कामकाज लगातार करेंगे तो भी आप बहुत हद तक कैलोरी बर्न कर पाएंगे । जिस के लिए आपको जिम जाने की जरुरत नहीं हे । लेकिन आप मोटे हे और फिट होना चाहते हे तो आप जरूर जिम जाकर व्यायाम करे ।

5. आहार में कैलोरी को कम कैसे करे?

मोटापे को काम करने और वजन घटने के लिए कैलोरी को काम करना जरुरी बन जाता हे । कैलोरी को अपने आहार में से कैसे काम करे और कोनसे आहार पर परहेज करना हे इन सब चीजों के बारे में जानेंगे ।

Cutting Calories
Cutting Calories
  • अपने आहार में कैलोरी को कम करने के लिए भूख से कम खाने की कोशिश करे । अगर आप ये नहीं कर सकते तो अपने डिश में कम खाने को पिरोसे । मनोवैज्ञानिक तथ्य ये भी हे की आप जितना ज्यादा देखंगे उतना ही खानेका मन ज्यादा होगा ।
  • दूसरा तरीका ये हे की आप खाने से पहले सूप को आहार में ले । सूप से पेट भर जाता हे जिससे बाद में आप कम खाना खाएंगे ,और कम कैलोरी का सेवन करेंगे ।
  • अगर खाने में से कैलोरी को कम करना चाहते हो और संभव हो तो खाने को थोड़ा कम पकाए और कच्चा रखे । यहाँ पर मुख्य आशय खाने के समय कैलोरी को बर्न करने का हे । खाना अगर कच्चा होगा तो खाने में और पचाने में शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करेगा ।
  • और खाने में तेल का इस्तेमाल कम करे ।

ज्यादा कैलोरी वाला खाना कौन सा है?

  • सोडा , फल के जूस , लस्सी , ड्रिंक्स को परहेज़ करे ।
  • ऐसे आहार का सेवन ना करे जिसमे ज्यादा चीनी का इस्तेमाल हुआ हो । जैसे आइसक्रीम , चॉकलेट , कुकीज़ , बिस्किट्स ।
  • फ़ास्ट फ़ूड जैसे बर्गर , पिज़्ज़ा आदि का कम ही सेवन करे ।
  • फाइबर एक तरह का कार्बोहायड्रेट होते हे जो हमारे पेट को लम्बे समय तक फुल रखते हे । इसलिए ऐसे खाने को ज्यादा खाए जिसमे फाइबर ज्यादा हो । कच्ची सब्जिआ , फल , ब्राउन राइस , ओट्स , जौ वगेरा फाइबर से भरपूर Healthy food हे जिनका सेवन करे । अगर आप Healthy food के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हे तो Healhy Food in hindi आर्टिकल जरूर पढ़े ।
  • और इसके आलावा मैदा और इससे बनी चीजों को भी खाने में कम इस्तेमाल करे ।

6. Conclusion

आज के आर्टिकल में हमने जाना के calories kya hoti hai । हमने ये भी जाना की कैलोरी को काउंट कैसे करे ?

जिसके बाद हमने जाना की हमारे शरीर में कैलोरी कितना महत्व रखती हे और हमें कितनी कैलोरी एक दिन में चाहिए ।

आगे हमने जाना की कैलोरी बर्न क्या होता है? आगे कैलोरी बर्न करने के मुलभुत सिधान्तो के बारे में हमने जाना ।

अंत में जाना की कैलोरी को खाने में से कैसे कम किया जाये और किन किन खाने की चीजों में कैलोरी ज्यादा होती हे। जिनको कम करने या छोड़ने से आप वजन घटा सकते हे और फिट रह सकते हे ।

तो ये रहे दोस्तों calories kya hoti hai के बारे में सारे सवालो के जवाब । आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे । अगर आ रहे हे तो इसे Like और दोस्तों के साथ जरूर SHARE करे । अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए । में उनका जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा ।
पढ़ने के लिए धन्यवाद । मिलते हे नए इन्फोर्मटिव आर्टिकल के साथ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.