anti aging diet cover
anti aging diet
anti aging diet

हेलो दोस्तों , स्वागत हे आपका sciencegyani में । आज हम anti aging diet के बारे में जानेगे । आजके ज़माने में हर कोई जवान रेहना चाहता हे । लेकिन कई सारे लोग में कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षण देखने को मिलते हे ।

आज की इस फ़ास्ट फ़ूड की लाइफस्टाइल की वजह से शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिलते हे (जिनके बारे में anti aging diet में बात करूँगा ) और कई लोग के बाल सफ़ेद हो जाते हे तो कई लोगो की त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण देखने लगते हे ।

फिर ऐसे लोग (जिनमे से कई मेरे दोस्त भी हे) जो बाल और स्किन के लिए त्वचा विशेषज्ञ (dermatologist) और कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे बरबाद करते हे जो असल में लम्बे समय में हमारे शरीर के लिए ठीक भी नहीं हे ।

इसलिए आज के anti aging diet में आप जान जायेंगे की कैसे natural anti aging foods ही best anti aging foods हे । और कोन से फ़ूड हे जिन्हे हमें diet में टालना चाहिए और कोन से फ़ूड को डाइट में रखना सही हे जानेंगे साइंटिफिक स्टडी से । तो चलिए आगे बढ़ते हे ।

diet से बेहतर जीवन उम्मीद, केहती हे ये रिसर्च

हाल ही में PLOS Medicine द्वारा प्रकाशित की रिसर्च के मुताबिक हमारे डाइट में छोटे छोटे बदलाव लाने से काफी फायदा हो सकता हे । PLOS Medicine एक एक नॉन प्रॉफिट , प्रकाशक है जो शोधकर्ताओं को विज्ञान और चिकित्सा में प्रगति में तेजी लाने के लिए सशक्त बनाता है ।

इस नयी स्टडी में diet से जीवन-अवधि होने वाले असर को जानने के लिए Global Burden of Disease के द्वारा प्रकाशित किये गए डेटा को एनालिसिस किया गया । Global Burden of Disease वैश्विक स्वास्थ्य में विश्वव्यापी प्रवृतिओ के डेटा को प्राप्त करता हे और प्रकाशित भी करता हे ।

इस स्टडी में देखा गया की diet में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, परिष्कृत अनाज, नट्स, फलियां, मछली, अंडे, दूध/डेयरी, रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट और चीनी-मीठे पेय वगरैह के सेवन से जीवन-अवधि पर क्या असर होता हे । source1

(बढ़ती उम्र को रोकने के लिए क्या खाएं? )स्टडी से ये पता चलता हे की हमें आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज(whole grain) और नट्स जैसे natural anti aging foods का इस्तेमाल ज्यादा करने और रेड मीट जैसे नॉन वेज पदार्थो का सेवन करने से दीर्घायु प्राप्त की जा सकती हे चाहे पुरुष हो या स्त्री । ये भी देखा गया की जितना इस तरह के diet को कोई भी उम्र में चालू कर सकते हे लेकिन जितना जल्दी करेंगे उतना ही ज्यादा फायदा होगा ।

Anti aging diet क्या सही में काम करता हे ?

Anti aging diet की जब भी बात आती हे तो सवाल उठता हे की क्या सही में ये मुमकिन हे ? ऊपर की स्टडी में हमने देखा की diet से जीवन अवधि में बढ़ोतरी होती हे पर क्या बुढ़ापे को रोका जा सकता हे ?

देखा जाये तो Anti aging diet के लिए विज्ञानं पर आधारित कोई सबुत नहीं हे लेकिन , इनमें से अधिकांश आहार स्वास्थ्य और उम्र बढ़ने पर अनुकूल प्रभाव डालते हैं । और कुछ शोध कर्ताओ का ये भी कहना हे की शायद ये Anti aging diet सभी के लिए समान तरीके से काम ना भी करे ।

लेकिन कुछ साइंटिफिक स्टडी दावा करती हे की कुछ antioxidants एजिंग की क्रिया धीमा करती हे । जिसके आधार पर में आपको Anti aging diet में best anti aging foods का लिस्ट दूंगा जिससे आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहेगा । चलिए जानते हे ।

Anti aging diet में क्या खाना सही हे ?

anti aging diet में 3 top foods हे फल और सब्जिआ , नट्स और दाल या फलिया ।

1. anti aging food list in Hindi : FRUITS and vegetables

Anti aging diet में फल को तो जरूर शामिल किया जाना चाहिए क्यूंकि एक November 2020 में प्रकाशित हुई एक रिसर्च के मुताबिक फ्रूट्स में रहे हुए antioxidants(एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज ) हमारे शरीर के एंटी एजिंग प्रक्रिया को धीमा करता हे और कई रोग जैसे कैंसर , डायबिटीज 2 , सूजन संबंधी विकार, और अन्य हृदय रोग के सामने रक्षा करता हे । source2

PAPAYA
PAPAYA

Papayas : पपीता में पर्याप्त मात्रा में vitamin C, E और A होता हे और National Geographic के मुताबिक इसमें papain नमक proteolytic enzyme होता हे जो शरीर में सूजन को कम करता हे । इसके आलावा पपीता में lycopene नामक antioxidant हे जो कई हेल्थ के फायदे देता हे । और एक स्टडी के मुताबिक पपीता कैंसर सेल्स को ख़तम करने भी मदद करता हे । source3

अगर आप Healthy food की आदत डालना चाहते हे तो मेरा healthy food in hindi ब्लॉगपोस्ट जरूर पढ़े । जहा से आप Healthy Food के बारे में काफी कुछ सच जान जायेंगे ।

(बेस्ट एंटी एजिंग फल कौन से हैं?) Anti aging diet (फ्रूट्स ) में आप पपीता के आलावा ब्लूबेरी, संतरा , एवोकाडो , तरबूज और अंगूर जैसे फलो को भी शामिल कर सकते हे ।

पालक : Anti aging diet में अगली बार से आप पालक का भी सेवन जरूर करिएगा । पालक में विटामिन c , ओमेगा 3 फेटी एसिड, सेलेनियम , फेटी जैसे नूट्रियशन से भरपूर हे । त्वचा को भी ये फायदा पहुँचता हे । इसलिए पालक का इस्तेमाल भी जरूर आपके Anti aging diet में करे ।

2. anti aging foods in Hindi : nuts

Nuts
Nuts

हम सालो से अपने आहार में Nuts को इस्तेमाल करते रहे हे । और हम सब जानते ही हे की इनके फायदे क्या हे । और फिर भी आप अभी तक नहीं सेवन कर रहे हे तो Anti aging diet में शुरू कर दीजिए ।

walnuts जैसे नट्स ओमेगा 3 फेटी एसिड से भरपूर हे जो हार्ट के प्रोब्लेम्स को ठीक करता हे और जीवन आयु को बढ़ाता हे ।

लगभग सभी नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, अखरोट, काजू, पाइन नट्स, हेज़लनट्स और कद्दू के बीज वगेरे में आयरन को पाया जाता हे । आयरन कई जैविक कार्यों में शामिल एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हमारे एजिंग प्रक्रिया को भी धीमा करता हे । source4

3. Anti aging foods in Hindi : दाल या फलियां

Legumes
Legumes

Anti aging diet में दाल या फलियां को लेना काफी महत्व पूर्ण हे । इनमे हे कार्बोहाइड्रेट्स , प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स जो आपकी कैलोरी की जरुरत को पूरा करती हे ।

अगर आप नहीं जानते की कैलोरी क्या हे तो आप इस्पे विस्तृत ब्लॉगपोस्ट जरूर पढ़े : What is Calorie ?

इसके आलावा फलिया एंटी-एजिंग, एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेशन, एंटीथेरोस्क्लेरोसिस, कार्डियोवस्कुलर प्रोटेक्शन, लिपिड प्रोफाइल में सुधार, साथ ही रोग के सामने रक्षा और स्वास्थ्य के सुधर के लिए एंजियोजेनेसिस और सेल प्रसार गतिविधि के निषेध जैसे विविध चिकित्सीय प्रभाव प्रदान करते हैं । .

तो अपने anti aging diet में फलिया या दाल को जरूर खाए ।

एंटी एजिंग के लिए क्या नहीं खाएं?

anti aging diet में कुछ चीजों को जोड़ने के साथ कुछ चीजों को परहेज़ करना भी जरुरी हे । लेकिन सच तो ये हे की हम काफी सारे ऐसे फ़ूड खाते हे जो शरीर के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं हे । और ये हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगो को कमजोर करते हे और जिससे कई सारे रोग का सामना करना पड़ता हे । आइये जानते हे ।

रेड मांस और प्रोसेस्ड मांस कम खाएं

कई सालो से हम इंसान मांस को खाने में इस्तेमाल कर रहे हे । लेकिन आज के समय में कई स्टडी से पता चला हे की मांस अब इंसानो के लिए फायदेमंद नहीं हे । बल्कि ये मानो की एनिमल प्रोटीन(प्राणी के मांस में मिलता हुआ प्रोटीन) के साथ कई सारे रोग जुड़े हुए हे । जिसमे मुख्य हे कैंसर ।

इसके आलावा ज्यादा मांस में Saturated and Trans Fats हे जो आपके दिल की बिमारिओ का कारण हे । ऊपर से आज के समय में जो भी मांस मिलता हे उस प्राणी को वृद्धि बढ़ाने वाले हार्मोन और एंटीबायोटिक्स दिए जाते हे । और इतना ही नहीं मांस को और कई चेमिकल्स के साथ पकाया भी जाता हे । इसलिए anti aging diet में आप जितना मांस कम खाए इतना ही अच्छा हे ।

अतिरिक्त चीनी के साथ प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड या प्रोसेस्ड मांस का मतलब ये होता हे के इस खाने को ग्राहक तक पहुंचने से पहले फैक्टरी में कई सारी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता हे । जिससे कोई भी फ़ूड अपना मूल स्वरुप खो देता हे । जैसे फल को कई सारी प्रक्रिया से गुजरने के बाद उसमे से फ्रूट जाम बनता हे ।

अगर फ़ूड प्रोसेसिंग और फ़ूड साइंस के बारे में जानना चाहते हे तो Food science and technologies in Hindi ये ब्लॉगपोस्ट जरूर पढ़े ।

अतिरिक्त चीनी के साथ प्रोसेस्ड फूड सोडा , आइस क्रीम , चॉकलेट ,पेस्ट्री , केक, cereals वगैरह हे । इन चीजों को खाने से ब्लड शुगर में तेज गति से वृद्धि होती हे । और जल्दी ही ब्लड शुगर तेज गति से निचे जाता हे । ये प्रक्रिया के बार बार होने के परिणाम स्वरुप डायबिटीज जैसी बिमारीआ होती हे । इसलिए ऐसी चीजों को कभी कभी ही खाना चाहिए ।

Refined Grains (परिष्कृत अनाज) :

रिफाइंड अनाज भी एक तरह से प्रोसेस्ड अनाज ही होता हे । क्यूंकि इस को चोकर और रोगाणु को हटाने के लिए पिसा जाता हे । प्रोसेस्ड अनाज में अनाज के ऊपर की परत को निकाल दी जाती हे जिसमे फाइबर होता हे ।

फाइबर हमारे शरीर में चयापचय की क्रिया में काफी अच्छा हे । यह प्रक्रिया अनाज से अधिकांश आहार फाइबर, विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स को भी हटा देती है । इसलिए सफ़ेद चावल की जगह पे भूरे रंग के चावल इस्तेमाल करे , रेगुलर गेहू की जगह पे चोकरयुक्त गेहूं का इस्तेमाल करे । anti aging diet में Refined Grains की जगह पे whole grain का इस्तेमाल करे ।

आज आपने क्या जाना ? / Conclusion

इसी के साथ anti aging diet का ये ब्लॉग पोस्ट का अंत होता हे । लेकिन अभी तक अपने बहुत कुछ जान लिया होगा ।

आज अपने जाना की विज्ञानं की रिसर्च क्या कहती हे anti aging diet के बारे में ।

आप ये भी जान गए होंगे की कैसे natural anti aging foods यानि की प्रकृति से मिलने वाले आहार ही आपके लम्बे आयुष्य के लिए सही हे ।

अपने आज ये भी जाना की Anti aging diet में क्या खाना सही हे ? और कैसे ये आपको फायदा देगा । अपने आखिर में ये भी आना की एंटी एजिंग के लिए क्या नहीं खाना चाहिए और क्यों ? आशा करता हूँ आपको anti aging diet के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा । मिलता हूँ अगले ब्लॉगपोस्ट में । धन्यवाद

Also read : 8 ग्रहों के रोचक तथ्य और सोर मंडल की उत्पति, समाज शास्त्र के की अनोखी बाते , जैव विविधता की महत्वपूर्ण बातें, Dimag kya Hai : उसकी रचना और कार्य , Metaverse kya hai , केसा होगा ?

One thought on “3 top foods in anti aging diet : जो आपकी आयुष्य को बढ़ा सकते हे ।”
  1. Heya! I’m at work surfing around your blog from my new iphone! Just wanted to say I love reading your blog and look forward to all your posts! Carry on the superb work!

Leave a Reply

Your email address will not be published.